डीएन के बदलाव से होगा कैंसर जैसे रोगों का इलाज

Cancer

ब्रिटीश एक्सपर्ट के अनुसार जेनेटिक बीमारीयों एवं कैसर जैसे रोगो का इलाज आने वाले समय में आसानी से होगा। एक शोध के अनुसार जीन में बदलाव करने में इन बीमारीयों का इलाज सम्भव है। शोधकर्ता डाॅक्टर के अनुसार, पिछले कुछ वर्ष में डवलप किये गए जीन एडिटिंग टेक्नीक से अब कैंसर से प्रभावशाली तरीके से इलाज किया जा सकता है।
डाॅक्टर के अनुसार बेशक इस टेक्नीक पर अभी लोगो का विश्वास न हो एवं मोरल ग्राउंड पर इसे कईयों ने रिजेक्ट भी कर दिया है। शोध कहते हैं कि आने वाले 20 वर्षो में टेक्नीक बहुत ज्यादा पाॅपुलर हो जायेगी। उनका कहना है कि ये टेक्नीक पूरी तरह से मानव जीन को बदल सकता है, और इससे कैंसर से इफेक्टिड नही होंगे आपकी बढ़ती हुई उम्र में होने वाली विजन प्राॅब्इम्स नहीं होगा।
एक्सेटर यूनिवर्सिटी के बायो साइंटिस्ट का मानना है कि इस तरह के टेक्नीकस में हमेशा एक रिस्क बना रहता है, एवं इस पर टेक्नीक पर अभी विचार चल रहा है ताकि इसके लाॅन्ग टर्म रिस्क को भी देखा जा सकें। ये भी हो सकता है कि टेक्नीक जेटेटिक बीमारीयों को दूर कर दे, इससे लोगो का जीन को ट्रांसप्लांट करके कैसर जैसे घातक रोगो से बचाने में मदद मिलेगी।