महिलाओं में होने वाली इस गंभीर बीमारी में लाभदायक है स्ट्रॉबेरी

strawberry

एक नई चिकित्सा अध्ययन से पता चला है कि एक विशेष प्रकार जल्दी पक जाने वाली स्ट्रॉबेरी खतरनाक ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में मददगार साबित हो सकती है। इटली में मार्श पोली पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों का कहना है कि जल्दी पक जाने वाली ‘‘एल्बे स्ट्रॉबेरी’ के घटकों को स्तन कैंसर पीड़ित को खिलाए गए तो उनके रसूली में कमी हुई। इस के अलावा प्रयोगशाला पेट्री पकवान उगाए गए कैंसर कोशिकाओं में भी कमी हुई।
वैज्ञानिकों ने प्रयोगशालाओं में चुहो को जो खाना दिया उनमें 15 प्रतिशत मात्रा स्ट्रॉबेरी या उसके रस शामिल थी। वैज्ञानिकों ने कुछ समय बाद कैंसर रसोलियों के वजन और मात्रा में काफी कमी नोट की हालांकि जरूरी नहीं कि चूहों पर किए गए प्रयोग सटीक हो यही परिणाम मनुष्यों पर सेट।
breast canser
इससे पहले कहा गया था कि दैनिक 10 से 15 स्ट्रॉबेरी से भोजन दिल के धमनी स्वास्थ्य बेहतर रहती है और रक्तचाप नियंत्रण में रहता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि शायद स्ट्रॉबेरी में मौजूद निनोलक एसिड कैंसर में कमी की मुख्य वजह है जबकि स्तन कैंसर कोशिकाओं पर शोध से पता चला कि स्ट्रॉबेरी से कैंसर ट्यूमर को बढ़ाने वाला जटिल प्रक्रिया बंद हो जाता है या प्रभावित होता है। इसके अलावा कैंसर फैलने का कारण बनने वाले कई जिन भी निष्क्रिय और धीमी होने लगती है।

स्तन कैंसर से बचने के तरीके!

विशेषज्ञों के अनुसार कैंसर एक जटिल बीमारी है जो कोशिका (सेलुलर) और आणविक (मालीक्योलर) स्तर पर बहुत जटिल कारक हो रहे हैं लेकिन वे पूरे विश्वास से कह सकते हैं कि ब्रेस्ट केंसर की तीव्रता कम करने में स्ट्रॉबेरी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। इससे पहले भी कुछ जांच से पता चला है कि स्ट्रॉबेरी कई प्रकार के कैंसर की तीव्रता को कम कर सकती हैं।

चीनी से बने पीने वाले पदार्थेां से बढ़ सकता है दिल के दौरे का…