डीएम के भ्रमण से ग्रामीणों में जगी समस्या समाधान की आस

ग्रामीणों की समस्या सुनते डीएम।

अल्मोड़ा । जिलाधिकारी सविन बंसल अपने तीन दिवसीय ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान विकासखण्ड चैखुटिया के सबसे दूरस्थ ग्राम खुजरानी पहुॅचे। लगभग 14 किमी0 टूटे-पफूटे रास्ते से पैदल चलकर ग्रामीणों द्वारा उनका स्वागत किया गया। किसी जिलाधिकारी के इतने दूरस्थ क्षेत्र में पहुॅचने पर लोगो में समस्याओं के समाधान की आस जगी। ग्रामीणों द्वारा खीड़ा-खुजरानी मोटर मार्ग में अवैध अतिक्रमण की शिकायत की गयी जिससे उसका कार्य आगे नही बढ़ पा रहा है।

इस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को एक सप्ताह के अन्दर पूरे प्रकरण पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। स्वास्थ्य सेवाओं में कमी के कारण जिलाधिकारी ने समय-समय पर मेडिकल कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिये उन्होंने शीघ्र ही ए0एन0एम0 की व्यवस्था गाॅव में करने को कहा। जिलाधिकारी को ग्रामीणों द्वारा पेंशन की शिकायते भी की इस पर उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को सूची प्राप्त करके तीन दिन के भीतर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। आपदा से क्षतिग्रस्त चनौला पेयजल योजना को जिला योजना के माध्यम से प्रस्ताव रखने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता पेयजल को दिये ग्रामीणों द्वारा स्वैप के माध्य से संचालित चनौला पेयजल योजना जो डी0पी0आर0 एवं मानको के अनुसार रखी है उसका कार्य भी पूरा नहीं हुआ है उसकी कमेटी से जाॅच करने निदेश दिये। ग्राम पंचायत खुजरानी में पंचायत घर, जन मिलन केन्द्र एवं आॅगनबाड़ी केन्द्र नहीं होने पर जिलाधिकारी ने इन्हें जिला योजना अथवा अन्य मदो से बनाने का ग्रामीणों को आश्वासन दिया।

जिलाधिकारी ने हाईस्कूल खुजरानी में किचन एवं शौचालय नहीं बना होने की शिकायत पर जल्दी इसका निराकरण करने का आश्वासन दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने विद्युत ट्रान्सफार्मर नहीं होने की शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने मल्ला गजार में पैदल रास्ते को 14वें वित्त की धनराशि से बनाने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी  को दिये। साथ की गाॅव की सुरक्षा दीवार को जिला योजना कसे प्रस्ताव पास कर बनाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि उनका उददेश्य सुदूरवर्ती गाॅवों में भ्रमण कर जनता की समस्या सुनने का निर्णय इसलिए लिया कि इस सप्ताह के अन्त में जिला स्तरीय अधिकारी ऐसे ग्रामों में रात्रि विश्राम कर जन समस्यायें सुनेंगे और इनका निराकरण करेंगे।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को जन समस्याओं के निराकरण करने के निर्देश समय-समय पर दिये जाते है। उन्होंने कहा कि किसी को अगर कोई शिकायत करनी है तो वे कन्ट्रोल रूम में पफोन कर शिकायत कर सकते है। इस दौरान उन्होंने विद्यालय एवं सस्ते गल्ले की राशन के दुकान के स्टाॅक रजिस्ट्रर आदि का भी निरीक्षण किया। भ्रमण में जिलाधिकारी ने खुजरानी सहित पाखखरक, चनौला, मल्ला गजार आदि तोक के ग्रामीणों की समस्याए सुनी और निराकरण किया। भ्रमण में उनके साथ उपजिलाधिकारी गौरव चटवाल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी योगेश पुरोहित, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, खण्ड विकास अधिकारी बृजमोहन गुरूरानी, एच0बी0 जोशी, अधिशासी अभियन्ता पेयजल ए0के0 कटारिया, प्रधान श्रीमती पार्वती देवी, अधिशासी अभियन्ता विद्युत उमाकान्त चतुर्वेद्वी, तहसीलदार ओमवीर सिंह, चिकित्साधिकारी डा0 अजीत तिवारी, ग्राम विकास अधिकारी टी0एस0 बिष्ट, ग्राम पंचायत अधिकारी उदय प्रकाश जोशी सहित अन्य अधिकारी और ग्रामीण उपस्थित थे।