जासूसी मामले में पाक अधिकारी को देश छोड़ने का आदेश

नई दिल्ली । दिल्ली पुलिस द्वारा जासूसी और गोपनीय रक्षा दस्तावेज चुराने के आरोपो में गिरफ्तार किए पाकिस्तानी उच्चायुक्त के एक अधिकारी के संबंध में विदेश मंत्रालय ने गुरूवार को पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब कर अधिकारी को देश छोड़ने का आदेश दिया।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर बताया कि विदेश सचिव एस जयशंकर ने पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित से मुलाकात कर जासूसी के आरोपो में गिरफ्तार किए पाकिस्तानी उच्चायुक्त के एक अधिकारी के संबंध में बात की और उन्हे बताया कि उस अधिकारी को जासूसी गतिविधियों के लिए अवांछित व्यक्ति घोषित किया गया है। साथ ही उसे भारत छोड़ कर जाने को कहा गया।
उल्लेखनीय है कि दिल्घ्ली स्थित पाकिस्घ्तान उच्घ्चायोग के एक अधिकारी को दिल्घ्ली पुलिस ने हिरासत में लेने और पूछताछ करने के बाद कूटनीतिक अधिकारों के कारण छोड़ दिया। पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में पाकिस्तान के इस अधिकारी मोहम्मद अख्घ्तर तथा दो अन्य को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया था। दोनों गिरफ्तार जासूस पाकिस्तान उच्चायोग के कर्मचारी महमूद अख्तर के लिए जासूसी करते थे। पुलिस को खुफिया एजेंसी आईबी ने सूचना दी थी जिसके बाद कार्रवाई करते हुए पुलिस ने संदिग्ध अधिकारी को अहम रक्षा से जुड़े कई गोपनीय दस्तावेजों के साथ गिरफ्तार किया।