टाटा मोटर्स ने ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी की

Tata Motors partners with Graphic Era Hill University
ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी करते हुए।

Tata Motors partners with Graphic Era Hill University

पंतनगर। Tata Motors partners with Graphic Era Hill University भारत की प्रमुख ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी, टाटा मोटर्स ने आज उत्तराखंड के भीमतल में स्थित ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी (जीईएचयू) के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

कंपनी ने पंतनगर प्लांट में काम कर रहे अपने कर्मचारियों को ईवी टेक्नोलॉजी में एम.टेक की डिग्री देने के लिये यह कदम उठाया है। एक संलग्न और कुशल कार्यबल तैयार करने के अपने उद्देश्य के अनुरूप, कंपनी द्वारा प्रायोजित यह प्रोग्राम कर्मचारियों की तकनीकी कुशलता को बेहतर बनाएगा  और इस तरह ऑटोमोटिव उद्योग में व्याप्त कौशल का अंतर कम होगा और भविष्य के लिये तैयार संस्थान का निर्माण होगा।

इस एम.टेक प्रोग्राम का पाठ्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया है कि वो ऑटोमोटिव उद्योग में तेजी से बढ़ते कौशल की मांगों को पूरा कर सके। इस प्रोग्राम में नामांकित कर्मचारियों को दो भागों में बंटे, एक समग्र ट्रेनिंग से होकर गुजरना होगा- टाटा मोटर्स के पंतनगर कैम्पस में पाठ्यक्रम सामग्री का सैद्धांतिक परिचय और जीईएचयू के भीमतल कैम्पस में व्यावहारिक अनुभवों की एक श्रृंखला।

इन कर्मचारियों को उद्योग जगत के विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिलेगा और टाटा मोटर्स तथा जीईएचयू, भीमतल के तकनीकी विशेषज्ञों से ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे वर्क ऑन-साइट पर उनकी क्षमता और आत्मविश्वास सुनिश्चित होगा।

2 सालों के इस पाठ्यक्रम में 4 सेमेस्टर्स हैं, जिसका समापन 6 महीने के एक समग्र औद्योगिक प्रोजेक्ट के रूप में होगा। समय-समय पर मूल्यांकन और इस प्रोग्राम के पूरा होने पर, नामांकित स्टूडेंट्स को एक प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।

हमारे लिये हमारी सबसे बड़ी संपत्ति हमारे लोग

इस मौके पर अपनी बात रखते हुए, रवींद्र कुमार जी.पी., प्रेसिडेंट एवं सीएचआरओ, टाटा मोटर्स का कहना है, “टाटा मोटर्स में हमारे लिये हमारी सबसे बड़ी संपत्ति हमारे लोग हैं।

हम इस मूल्य को अपनी व्यावसायिक रणनीति के केंद्र में रखते हैं और सही कौशल और मूल्यों के साथ एक प्रतिभाशाली कार्यबल विकसित करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। जो आगे चलकर हमारी सफलता में तब्दील हो जाएगा।

ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के साथ  हमारी साझेदारी से हम लगातार लर्निंग के माध्यम से नई पीढ़ी की प्रतिभा को तराशने की अपनी सोच को सच करना चाहते हैं। इस प्रकार, तेजी से विकसित हो रहे ऑटोमोटिव उद्योग में फलने-फूलने के कौशल के साथ वे और हम सशक्त हो पाएंगे।

टाटा मोटर्स द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर काफी निवेश करने के साथ, इस प्रोग्राम से हमें भविष्य के लिये कार्यबल तैयार करने में मदद मिलेगी, जोकि अगली पीढ़ी के मोबिलिटी समाधानों का निर्माण करने के लिये तकनीकी क्षमताओं से लैस होंगे।”

इस मौके पर अपनी राय देते हुए, डॉ. एमसी लोहानी, डायरेक्टर, ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी, उत्तराखंड भीमतल, कैम्पस का कहना है, “हमें एक-दूसरे के लिये लाभकारी इस पहल में टाटा मोटर्स के साथ साझेदारी करते हुए बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है, इससे ज्ञान का काफी आदान-प्रदान होगा और स्टूडेंट्स को खुद को उद्योगों के नए तौर-तरीकों के अनुरूप ढालने का मौका मिलेगा।

यह प्रोग्राम प्रतिभा के विविधता भरे सागर में काफी योगदान देगा और उन लोगों को इससे फायदा होगा, जिनके पास उन क्षेत्रों में विशेषज्ञता है, जहां कौशल का अंतर बढ़ता जा रहा है।”

जरा इसे भी पढ़े

साईं ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री की याद में मनाया बाल दिवस
यूपीईएस में राज्यपाल ने किया सस्टेनेबिलिटी फेयर 2022 का उद्घाटन किया
डीआईटी के एनसीसी कैडेट्स ने चलाया स्वच्छता अभियान