राज्य सरकार करेगी बेहतर शिक्षा से परिपूर्ण मॉडर्न स्कूलों की स्थापना : धन सिंह रावत

State government will establish modern schools
कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री।

State government will establish modern schools

शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत किया एडुफ्लेक्स-360 ऐप लॉन्च

देहरादून। State government will establish modern schools उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य के अंदर शिक्षा के क्षेत्र में छात्र-छात्राओं को न सिर्फ प्रदेश सरकार बेहतर से बेहतर शिक्षा प्रदान कर रही है, बल्कि उनको प्रोत्साहित करने तथा उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आईएएस की कोचिंग कराने हेतु भी व्यवस्था का प्रावधान करने जा रही है।

डॉ. रावत शनिवार को यहां राजपुर रोड स्थित एक होटल में शैक्षिक क्षेत्र में बनाए गए ऐप एडुफ्लेक्स 360 की ओर से अर्बन एजुकेशन कॉन्क्लेव सेमिनार-2023 में बतौर मुख्य अतिथि अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कॉन्क्लेव में एडुप्लेक्स 360 ऐप को लॉन्च करते हुए कहा कि उत्तराखंड के अंदर राज्य सरकार बेहतर शिक्षा से परिपूर्ण मॉडर्न स्कूलों की स्थापना करने के लिए शीघ्र ही निर्णय लेने जा रही है।

उन्होंने सेमिनार में यह भी कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के स्कूली बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए पुरस्कृत करने की योजनाएं  भी जहां चला रही है, वहीं दूसरी ओर शीघ्र ही छठी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्र छात्राओं को अलग-अलग निर्धारित की गई नकद धनराशि से भी पुरस्कृत करेगी|

साथ ही राज्य के अंदर संस्कृत तथा हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए कक्षा छह के बाद से बच्चों को ऑक्शन भी प्रदान करने जा रही है ताकि स्कूली बच्चे संस्कृत और हिंदी में अपनी मनपसंद से स्वतंत्र होकर पढ़ाई कर सकें।

उत्तराखंड सरकार पूरी तरह से वचनबद्ध एवं कटिबद्ध : Dr Dhan Singh Rawat

उन्होंने कहा कि बच्चे ही इस देश-प्रदेश का भविष्य हैं तथा उनको उच्च एवं बेहतर शिक्षा देने के लिए उत्तराखंड सरकार पूरी तरह से वचनबद्ध एवं कटिबद्ध है। सेमिनार में डॉ. धन सिंह रावत ने विरासत नाम से एक पुस्तक का शीघ्र ही लॉन्च करने की घोषणा की और कहा कि निश्चित रूप से यह विरासत नाम की पुस्तक बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार साइंस विषय की 1000 अध्यापकों को प्रशिक्षण भी देगी, जिससे कि स्कूली बच्चों को बहुत अच्छा लाभ एवं महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा आगामी 27 फरवरी को विद्या समीक्षा केंद्र भी राज्य सरकार खोलने जा रही है।

समारोह में डॉ. धन सिंह रावत ने एडुप्लेक्स 360 के शिक्षा के क्षेत्र में कदम रखने एवं छात्र-छात्राओं का बेहतर भविष्य ऑनलाइन तथा ऑफलाइन के जरिए बनाने की सराहना एवं हर्ष व्यक्त किया और कहा कि सरकार से जहां पर भी सहयोग एवं अपेक्षा एडु फ्लेक्स 360 के संचालक करेंगे, सरकार उनको विचार विमर्श कर पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी।

इस अवसर पर लॉन्च किए गए ऐप एडुप्लेक्स 360 के फाउंडर  अंकुर चंद्रकांत ने कहा कि उनका यह ऐप बच्चों का उज्जवल भविष्य बनाने के उद्देश्य के साथ लॉन्च किया गया है।

सह फाउंडर राजीव श्रीवास्तव ने भी अपने विचार व्यक्त किए

उन्होंने कहा कि बच्चों का कैरियर आखिर क्या होना चाहिए? यह स्वयं बच्चों के ऊपर ही निर्भर करता है, हमें उनके मनपसंद कैरियर का चयन करने में किसी भी तरह का दखल नहीं करना चाहिए। एडुफ्लेक्स 360 के सह फाउंडर राजीव श्रीवास्तव ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि एडुप्लेक्स 360 एक ऐसा ऐप लॉन्च किया गया है, जो निश्चित रूप से बच्चों का भविष्य बनाएगा। कॉन्क्लेव में भिन्न-भिन्न यूनिवर्सिटी से आए हुए शिक्षाविदों को अवार्ड देकर सम्मानित भी किया गया।

आयोजित किए गए अर्बन एजुकेशन कॉन्क्लेव-2023 में एडुफ्लेक्स 360 के नेहा शर्मा (को-फाउंडर), इंडियन पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्री मावी, मानव रचना यूनिवर्सिटी की डॉ. रितु शर्मा, उत्तरांचल यूनिवर्सिटी के काउंसलर सौरभ रघुवंशी, राहिल सुल्तान, रेनू  डी. सिंह (एडवोकेट), स्वामी राम यूनिवर्सिटी के आकांश, डॉ. प्रियंका, अपने-सपने एनजीओ के अरुण कुमार यादव तथा विभिन्न यूनिवर्सिटी व स्कूलों के बच्चों ने भी मुख्य रूप से प्रतिभाग किया।

जरा इसे भी पढ़े

सूबे में शून्य हुई कोरोना मरीजों की संख्या : डॉ. धन सिंह रावत
सरोगेसी व एआरटी प्रकरणों का समयबद्ध हो निस्तारण : डॉ. धन सिंह रावत
मेडिकल कॉलेजों को शीघ्र मिलेंगे 171 असिस्टेंट प्रोफेसर : डॉ. धन सिंह रावत