मामूली सी सावधानी अंधेपन से बचाए

Eye

दृष्टि कमजोर होने पर चश्मे का उपयोग किया जाता है लेकिन कुछ काॅनटेक्ट लेंस प्राथमिकता देते हैं लेकिन इसके इस्तेमाल में सावधानी न बरतना अंधापन भी बन सकता है। यह चेतावनी ब्रिटेन में होने वाली एक चिकित्सा अनुसंधान में सामने आया। ब्रिटिश स्वास्थ्य विभाग एनएचएस अनुसंधान में बताया गया कि अगर काॅनटेक्ट लेंस सही से नहीं पहना या उतारा न तो दृष्टि से स्ट्रीमिंग का खतरा बढ़ जाता है।
जरा इसे भी पढ़ें :  सोने का तकिया कब धोना स्वास्थ्य के लिए बेहतर?

रिसर्च के अनुसार आई लेंस कई पहनने वाले उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध होते हैं, जैसे एक दिन या एक महीने तक चलने वाली लेंस और अन्य। लेकिन उनका उपयोग खतरों से सुरक्षित नहीं होता बल्कि अधिकांश व्यक्ति उन्हें सुरक्षित रूप से इस्तेमाल नहीं करते। पिछले सप्ताह यह खबर सामने आई थी कि एक 67 वर्षीय महिला की आंखों से 27 आई लेंस निकाला गया था जो कि एक दूसरे पर चढ़े हुए थे। अनुसंधान के अनुसार लेंस रात में पहन कर सोना दृष्टि के लिए खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि ऐसा होने से संक्रमण, पुतलियों में घाव और चिकित्सा संबंधित समस्याएं पैदा होते हैं तो कि दृष्टि से हमेशा वंचित कर सकते हैं।
Eye lence
अनुसंधान के अनुसार इस लेंस को आंखों के करीने को जरूरत ऑक्सीजन स्तर में कमी लाते हैं और रात को भी आई लेंस लगाना इसे अधिक विनाशकारी बना देता है। ब्रिटिश कॉन्टेक्ट लेंस एसोसिएशन ने पहले ही दिन रात को लेंस लगाए रखना खासकर सोना बेहद खतरनाक करार दे रखा है।
जरा इसे भी पढ़ें :  अब मच्छरों को मच्छर ही करेगा खत्म
जरा इसे भी पढ़ें :  अच्छी नींद के लिए आसान नुस्खा