तीन माह का कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम में युवती सामान देते हुए।

अल्मोड़ा । स्कूली शिक्षा के साथ-साथ व्यवसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम से जहां एक ओर किशोरियों का आत्मविश्वास बढ़ेगा वही दूसरी ओर उनका कौशल विकास भी होगा जिससें वे अपने जीवन स्तर को ऊंचा उठा सके। यह बात जिलाधिकारी सविन बंसल ने राजकीय किशोरी बाल गृह बख में स्पर्धा संस्था द्वारा आयोजित 03 माह के ब्यूटीशियन एवं काॅस्मेटोलाॅजी पर आधारित कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि पढाई के साथ-साथ इन किशोरियों को इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम समय-समय पर प्रदान किये जा रहे है जिससे ये आने वाले समय में लाभान्वित होंगी।

जिलाधिकारी ने किशोरियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि हमेशा अपना लक्ष्य ऊंचा रखें उसे प्राप्त करने के लिये दिन-रात मेहनत करें। उन्होंने कहा कि किशोरियों को आगे बढ़ने के लिये पूर्ण अवसर प्रदान किये जायेंगे जिससे वे अपने जीवन में आत्म निर्भर हो सके। जिलाधिकारी ने कहा कि 18 वर्ष पश्चात जो भी लड़कियाॅ अच्छे विश्वविद्यालयों मंे पढ़ना चाहती है उन्हंे इसके लिये अवसर प्रदान किये जायेंगे। इस दौरान जिलाधिकारी ने किशोरी बाल गृृह में विद्युत लाइन दुरूस्त करने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग को दिये। उन्होंने अतिरिक्त पी0आर0डी0 एवं होमगार्ड के स्वयंसेवक की डयूटी लगाने के निर्देश जिला युवा कल्याण अधिकारी को दिये। पेयजल की समस्या के लिये उन्होंने अधिशासी अभियन्ता को तुरन्त ही लाइन का निरीक्षण कर जो भी कमियाॅ है उसे ठीक करें। चिकित्साधिकारी को प्रत्येक 02 माह में बेस चिकित्सालय से विशेषज्ञ डाक्टरों से परीक्षण कराने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को समय-समय पर जो भी कमियाॅ किशोरी सदन में है उन्हें अवगत कराने को कहा। उन्होंने जिन किशोरियों के आधार कार्ड नहीं बने है उसके लिये ई-डिस्ट्रिक मैनेजर को एक सप्ताह के भीतर आधार कार्ड बनाने के निर्देश दिये। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष प्रशांत जोशी ने कहा कि इन बालिकाओं के लिये समय-समय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाना चाहियें साथ ही उन्होंने कहा कि उनके द्वारा भी किशोरी गृृह में खेलने का सामान, जूते एवं अन्य चीजे उपलब्ध करायी गई है।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी मो0 असलम, महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र कविता भगत, सुनीता ग्रुप आॅफ होटल्स के जगदीश वर्मा, समाज कल्याण अधिकारी राजीव नयन तिवारी, आयुवैदिक अधिकारी डा0 अजीत तिवारी आदि ने किशोरियों को आगे बढ़ने के बारे में अपने अनुभवों को साझा किया। कार्यक्रम में आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, डा0 योगेश पुरोहित, सर्वशिक्षा अभियान की जिला समन्वयक श्रीमती प्रेरणा गुरूरानी, अधीक्षिका माया पाण्डे सहित अन्य लोग उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का संचालन स्पर्धा संस्था के निदेशक दीप बिष्ट ने किया।