सोलर प्लांट लगने से मिलेगा 10 हजार युवाओं को स्वरोजगार : मुख्यमंत्री

Self-employment will be provided by installation of solar plant


Self-employment will be provided by installation of solar plant

पर्यटन के क्षेत्र में दस हजार मोटर बाइक को स्वीकृति

देहरादून। Self-employment will be provided by installation of solar plant राज्य में ऊर्जा उत्पादन के नवाचारी व प्राकृतिक तरीकों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी के तहत उत्तरकाशी निवासी युवा उद्यमी आमोद पंवार ने अपने गांव इंद्रा टिपरी में 200 किलोवाट क्षमता के सोलर प्लांट को स्थापित किया हैं।

इस प्लांट से सालाना औसतन 3 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा, इस बिजली के लिये उनका यूपीसीएल से करार हुआ है जो अगले 25 सालों तक उनसे बिजली खरीदेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को जिला योजना धनराशि से 40 प्रतिशत धनराशि पशुपालन, कृषि, मत्स्य, मौन पालन आदि स्वरोजगार योजनाओं में खर्च करने के निर्देश दिए गए हैं।

उद्यमियों को ऋण लेने में समस्या न आए इसके लिए बैंकों से लगातार समन्वय किया जा रहा है। ताकि स्वरोजगार की दिशा में अधिक से अधिक उद्यमी अपनी आजीविका को सुदृढ़ कर सकें।

पर्यटन के क्षेत्र में दस हजार मोटर बाइक की स्वीकृति दी गई है जिस पर 2 साल तक का ब्याज राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहाड़ी व्यंजनों के उत्पाद हमारी विरासत हैं। इनके माध्यम से स्वरोजगार किया जा सकता है।

राज्य सरकार निरंतर काम कर रही

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, दूरसंचार, बिजली, पानी आदि उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार निरंतर काम कर रही है। सरकार जल्द ही हिमालयन मीट (बकरे का मीट) की ब्रांडिंग करने वाली है।

उन्होंने कहा कि प्रकृति ने जो संसाधन हमें उपलब्ध कराए हैं उनका सही तरीके से उपयोग करें तो रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कैम्पा के माध्यम से आग बुझाने, पेयजल स्त्रोतों को पुनर्जीवित करने आदि कामों में बड़े पैमाने पर रोजगार की व्यवस्था की गई है।

स्वरोजगार की दिशा में ग्रीन एनर्जी क्षेत्र में निवेश कर उद्यम स्थापित करने के लिए राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं के तहत सहायता कर रही है। कोई भी व्यक्ति सोलर प्लांट, व पिरूल प्लांट की स्थापना कर सकता है।

इस अवसर पर विधायक केदार सिंह रावत, गोपाल सिंह रावत, ऊर्जा सचिव राधिका झा सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

जरा इसे भी पढ़े

एसजीआरआर को मिली 150 एमबीबीएस सीटों की मान्यता
मंत्रियों-अधिकारियों की तनातनी से राज्य का विकास चौपट
उत्तराखंड में 521 करोड़ की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण