सेल्फ ड्राइविंग कार जिस पर हो सकेंगे लोग सवार

Self driving car
Self driving car जिस पर हो सकेंगे लोग सवार

पहले जो फिल्मो देखा जाता था वह अब वास्तविक दुनिया में हम लोगो को मिल रहा है। कल्पनाओं में सोची गयी बात अगर वास्तविक जमीन पर आ जाये, हमारा सपना पूरा हो जाए तो जिन्दगी जन्नत बन जाती है। आज विज्ञान ने इंसान की जिन्दगी के सारे काम आसान कर दिए हैं। आज हम आपको ऐसे कार के बारे में बताने जा रहे है जो खुद-ब-खुद चलती है जिसे सेल्फ ड्राइविंग कार ( Self driving car ) कहा जा सकता है।

यह कार लोगो को आराम दे रही है जो पिछले कुछ सालों में ही इजाद की गयी थी। ड्राइवरलेस कार ओवर वानो को लेकर पश्चिमी देशों से लेकर चीन और जापान तक बड़े स्तर पर रिसर्च चल रही है। इस वर्ष 2018 में ही तकनीक नागरिकों के बीच पहुंचने लगेगी| इसकी शुरुआत ड्राइवरलेस परपस से ही हो सकती है। इसके जरिए सड़क हादसे कम होंगे और ईंधन का उपयोग घटेगा। ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसमें कई फीचर्स होंगे।

क्या भारत में भी आएगी यह कार ?





केंद्रीय परिवहन मंत्रालय हालांकि इस तरह की तकनीक को भारत में लागू करने से इंकार कर चुका है। वजह रोजगार कम होना बताई जा रही है। ट्रायल के आधार पर इसका उपयोग भारत में शुरू हो सकता है, अगर तकनीक सफल रही तो इसके फायदों को देखते हुए इसे लागू करने से रोकना सरकार के लिए मुश्किल होगा क्योंकि दिल्ली में ड्राइवरलेस मेट्रो आ चुकी है। इससे ड्राइवर का रोजगार छिन जयेगा।

जरा इसे भी पढ़ें :