अब क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत में दो से अधिक संतान वाले भी लड़ सकेंगे चुनाव : महाराज

Satpal Maharaj in Kashipur
कार्यक्रम के दौरान मंत्री सतपाल महाराज।

Satpal Maharaj in Kashipur

काशीपुर/देहरादून। Satpal Maharaj in Kashipur प्रदेश के लोक निर्माण, पर्यटन, सिंचाई, पंचायती राज, ग्रामीण निर्माण, जलागम, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार विकासखण्ड मुख्यालय पहुॅचकर 35 करोड़ 38 लाख 38 हजार की धनराशि की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के साथ-साथ जन-समस्याएं सुनकर मौके पर ही अधिकांश समस्याओं का निस्तारण भी किया।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने मंगलवार को विकासखण्ड मुख्यालय पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान 35 करोड़ 38 लाख 38 हजार की धनराशि की अनेक विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के अलावा जनता की समस्याओं को सुनने के साथ साथ अधिकारियों को निर्देश दिये कि जन-समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

इस दौरान उन्होंने द्रोणासार सौन्दर्यकरण येाजना, तथा वित्तीय वर्ष 2022-2023 में सिंचाई तथा लोक निर्माण आदि विभागों द्वारा किए गए विकास कार्यों के बारे में भी जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि प्रदेश में क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत में भी अब दो से अधिक संतान वाले लोग चुनाव लड़ सकते हैं, इसके लिए सरकार ने कटऑफ डेट तय कर ली है।

उन्होंने कहा कि 25 जुलाई 2019 से पहले जिन लोगों की दो से अधिक सन्तान हैं वे भी अब पंचायत चुनाव लड़ सकते हैं। श्री महाराज ने कहा कि मेयर की तरह ही ब्लॉक प्रमुख तथा जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कराने का अधिकार राज्यों को देने की मांग केन्द्र से की गई है ताकि राज्य में ब्लॉक प्रमुख तथा जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव भी प्रत्यक्ष रूप से हो सके।

लोक निर्माण विभाग एक एप बना रहा है : Satpal Maharaj

उन्होंने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायतों के सशक्तिकरण हेतु 242 करोड़ की धनराशि जारी की गई है। सड़कों को गड्डा मुक्त करने के लिए लोक निर्माण विभाग एक एप बना रहा है, जिसमें कोई भी व्यक्ति मोबाइल के माध्यम से देषान्तरीय स्थिति के साथ गड्डे की फोटो अपलोड कर सकता है जोकि सीधे लोनिवि को प्राप्त होगी और लोक निर्माण विभाग उस शिकायत पर कार्यवाही करते हुए गड्डा मुक्त करके फोटो अपलोड करेगा जोकि शिकायतकर्ता को भी प्राप्त होगी।  

इस दौरान प्रमुख समस्याओं में ग्राम प्रधान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष भास्कर सम्मल ने पंचायतीराज विभाग स्वीकृत कॉमन सर्विस सेंटरों के लिए पंचायतों में भवन की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की, जिस पर श्री महाराज ने मामले का संज्ञान लेते हुए उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया।

निशा चौहान ने प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत आवास निर्माण की मांग की, जिस पर मंत्री जी ने उप जिलाधिकारी को पीएम आवास योजना में पात्रता चयन की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराने तथा सर्वे के आधार पर प्राथमिकता से शामिल करने के निर्देश दिये।

राकेश ने महेशपुरा में एनएच के पास नलकूप को दोबारा शुरू कराने की मांग की, जिस पर श्री महाराज ने नलकूप विभाग के अधिकारियों को नलकूप चालू करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

मिस्सरवाला के ग्राम प्रधान तसलीम अहमद ने शमशान घाट, नाले, तालाब आदि सरकारी सम्पत्तियों को कब्जामुक्त कराने की मांग की, जिस पर उप जिलाधिकारी ने बताया कि अतिक्रमण वाले स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है तथा चिन्हित स्थानों से अतिक्रमण हटाने हेतु कार्य योजना भी तैयार की गई जिसकी समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा स्वयं की जा रही है और शीघ्र ही अवैध कब्जों को हटाया जायेगा।

ग्राम पंचायत की जमीन को कब्जामुक्त कराने की मांग की

सरफराज चौधरी ने बैलजुड़ी में ग्राम पंचायत की जमीन को कब्जामुक्त कराने की मांग की जिस पर उप जिलाधिकारी ने बताया कि गांव चकबन्दी के अधीन है, कार्यवाही जल्दी की जायेगी।

जिला पंचायत सदस्य हरदेव सिंह ने विधानसभा क्षेत्र काशीपुर तथा बाजपुर को जोड़ने वाली सड़क का डामरीकरण करने की मांग की, जिस पर श्री महाराज ने कहा कि स्थानीय विधायक श्री चीमा के साथ रोड का निरीक्षण किया गया है और विधायक की आख्यानुसार शीघ्र की रोड निर्माण हेतु कार्यवाही की जायेगी।

किशन गुप्ता ने चौती चौराहे के पास क्षतिग्रस्त पुलिया को सही कराने एवं पानी की निकासी की उचित व्यवस्था कराने की मांग की, जिस पर अधिशासी अभियंता लोनिवि द्वारा बताया गया कि पुनः टैण्डर किया गया है, कार्य शीघ्र ही शुरू करा दिया जाएगा।

इसके साथ ही अन्य व्यक्तियों द्वारा भी मंत्री के सामने समस्याएं रखी गई। कार्यक्रम में विभिन्न संगठनों द्वारा पुष्पगुच्छ व स्मृति चिह्न देकर मंत्री जी का जोरदार स्वागत किया गया।

इस दौरान क्षेत्रीय विधायक त्रिलोक सिंह चीमा, मेयर ऊषा चौधरी, पूर्व विधायक हरभजन सिंह चीमा, राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सायरा बानो, भाजपा जिलाध्यक्षक गुंजन सुखीजा सहित, राजेश कुमार, अमित नारंग, गुरविन्दर सिंह चण्डोक, खिलेन्द्र चौधरी, राम मेहरोत्रा, उप जिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह, सीओ वन्दा वर्मा, तहसीलदार यूसुफ अली, जिला पंचायतराज अधिकारी आरसी त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी व क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी।

जरा इसे भी पढ़े

महाराज ने किया 20 योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास
घोड़ा-खच्चर संचालकों की नहीं होगी उपेक्षा : महाराज
त्रिस्तरीय पंचायतों के लिए 242.00 करोड़ की भारी भरकम कार्ययोजना स्वीकृत