रालोद-जेडीयू और बीएस फोर मिलकर सोमवार को करेंगे चुनावी गठबंधन का ऐलान

लखनऊ । राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) सूबे के आगामी विधानसभा चुनाव में जनता दल (यू) और बीएस फोर के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी। इसका ऐलान सोमवार को रालोद नेता चौधरी अजित सिंह, जयंत चौधरी , जदयू नेता शरद यादव, केसी त्यागी, बीएस फोर नेता आरके चौधरी की उपस्थिति में यहां के रालोद मुख्यालय पर हो सकता है। साथ ही रालोद की पीस पार्टी व पूर्वांचल की कुछ जातियों पर प्रभाव रखने वाली छोटी-छोटी पार्टियों से भी गठबंधन करने की बातचीत चल रही है। रालोद के एक वरिष्ठ नेता ने रविवार को नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पार्टी नीतीश कुमार की जनता दल (यू ), आरके चैधरी की बीएस-4 के साथ गठबंधन कर सूबे के विधानसभा चुनाव में उतरेगी। साथ ही पीस पार्टी व पूर्वांचल की कुछ जातियों पर प्रभाव रखने वाली छोटी-छोटी पार्टियों से भी बातचीत चल रही है। रालोद इन दलों के साथ मिलकर प्रदेश की सभी 403 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जिसकी आधिकारिक घोषणा होनी है।

उन्होंने कहा कि रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह, राष्ट्रीय महासचिव जयंत चौधरी , जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव, महासचिव केसी त्यागी, बीएस फोर नेता आरके चौधरी एक साथ मिलकर सोमवार को इस गठबंधन का ऐलान करेंगे। बता दें कि रालोद प्रमुख अजित सिंह खुद लोहिया और चौधरी चरण सिंह के विचारों पर चलने वाली राजनीतिक पार्टियों को एक मंच पर आने की पुरजोर मांग कर रहे थे। उन्होंने पांच नवम्बर को समाजवादी पार्टी (सपा) की रजत जयंती समारोह में आकर यही बात दोहराई थी।

वहीं, सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने बाद में महागठबंधन करने से पूरी तरह इंकार कर दिया है। रालोद नेता के मुताबिक, सपा प्रमुख के गठबंधन करने से इंकार करने बाद ही रालोद और जनता दल (यू ) और बीएस फोर के बीच गठबंधन करने पर सहमति हुई है। उन्होंने बताया कि रजत जयंती समारोह में आए जनता दल (यू) के वरिष्ठ नेता शरद यादव, इंडियन नेशनल लोकदल के अभय चैटाला व जनता दल (सेक्युलर) के प्रमुख एच.डी.देवगौड़ा भी सपा के साथ गठबंधन बना यूपी विधानसभा चुनाव लड़ने पर सहमत थे, लेकिन बात नहीं बनी। लिहाजा अब रालोद, जद यू,बीएस फोर ने गठजोड़ का फैसला कर लिया है।