जन कल्याणकारी योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने के निर्देश

चमोली। योजनाओं की जानकारी के अभाव में लोग योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते है। इसके लिए प्रत्येक विकासखण्ड में जनप्रतिनिधियों एवं आम लोगों के साथ गोष्ठियों का आयोजन कर केन्द्रीय योजनाओं की जानकारी देना सुनिश्चत करें, ताकि लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके। यह निर्देश राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उच्च शिक्षा, सहाकारिता, प्रोटोकाॅल, दुग्ध विकास,सांसद प्रतिनिधि डा0 धन सिंह रावत ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक लेते हुए जिला कार्यालय सभागार में अधिकारियों को दिये।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र के माध्यम से 21 विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाऐं संचालित है, परन्तु लोगों को योजनाओं के बारे में जानकारी न होने के कारण योजनाओं का लाभ नही ले पाते है। उन्होंने विकासखण्ड स्तर पर जनप्रतिनिधियों एवं आम लोगों के साथ गोष्ठियां का आयोजन कर योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये, ताकि लोगों को संचालित योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने संचालित योजनाओं में पूरी गुणवत्ता एवं पारदर्शिता के साथ समय से कार्यो को पूरा करने के निर्देश भी दिये। कहा कि जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को मिलजुल कर विकास योजनाओं के प्रस्ताव तैयार करने चाहिए,  जिससे योजनाओं को धरातल पर पहुॅचाने में सरलता रहे।

मनरेगा की समीक्षा के दौरान लम्बे समय से मनरेगा पारिश्रमिक भुगतान की शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए सभी खण्ड विकास अधिकारियों को 7 दिनों के भीतर मनरेगा पारिश्रमिक से वंचित श्रमिकों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मनरेगा भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका गांव में रहने वाले श्रमिको को सीधा लाभ मिलता है। उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत कार्य दिवस तथा मनरेगा पारिश्रमिक को बढाने पर भी विचार चल रहा है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका परियोजना के तहत स्वयं सहायता समूहों को 10 हजार की प्रोत्साहन राशि तथा अच्छा कार्य करने पर 1 लाख तक के कार्य दिये जाते है। उन्होंने गांवों में अधिक अधिक लोगों को स्वयं सहायता समूहों से जोडने तथा क्षेत्रीय विधायकों को आजीविका परियोजना की माॅनिटरिंग करने को कहा। पीएमजीएसवाई की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि 2019 तक सभी गांवों को सडक से जोडने का लक्ष्य निर्धारित है।

उन्होंने गांवों को सड़क से जोड़ने के लिए क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर डीपीआर तैयार करने को कहा। पीएमजीएसवाई के तहत निर्माणधीन सड़कों के कार्य समय से पूरा न करने पर संबधित  ठेकेदारों के प्रति कठोर कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिये। पीएमजीएसवाई सघ्ड़को का निर्माण मानकों के अनुसार न किये जाने एवं लम्बित सड़कों के प्रकरणों की जाॅच कराने को कहा। समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित पेंशनों की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी पेंशनरों को समय से पेंशन उपलब्ध कराने तथा आधार कार्ड एवं विकलांग प्रमाण पत्र बनाने के लिए कैम्प लगाने को कहा। पीएम आवास योजना की समीक्षा करते उन्होंने बताया कि भारत सरकार का लक्ष्य 2022 तक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में प्रत्येक आवास विहीन परिवार को आवास मुहैया कराना है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत उन्होंने बद्रीनाथ यात्रामार्ग पर विभिन्न स्थानों पर सार्वजनिक शौचालयों निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करने को कहा।

जल संस्थान एवं जल निगम को पेयजल किल्लत वाले गांव,तोकों में पेयजल आपूर्ति के लिए प्लान तैयार करने की बात कही। पीएम कृषि फसल बीमा योजना का प्रचार-प्रसार के लिए उद्यान एवं कृषि विभाग को मिलकर किसानों को जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। जिले में नेटवर्क विहीन क्षेत्रों में नेटवर्क टाॅवर स्थापित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दूर संचार अधिकारियों को दिये। उन्होंने जनपद में श्रमिकों के पंजीकरण पर भी जोर देते हुए कार्यदायी संस्थाओं को अनिवार्य रूप से श्रमिकों पंजीकरण कराने को कहा। उनहोंने कहा कि जो भी परिवार गैस कनेक्शन से वंचित रह गये है उन्हे उज्जवाला योजना के द्वितीय चरण के तहत कनेक्शन उपलब्ध कराये जायेंगे। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का लक्ष्य 2019 तक सभी गांवों में बिजल पहुॅचाना है।

सर्व शिक्षा, मिड डे मील, एनएचएम आदि केन्द्रीय योजना की भी बैठक में विस्तार से समीक्षा की गयी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विनोद गोस्वामी ने समिति के सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि बैठक में दिये गये निर्देशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जायेगा। इस दौरान उन्होंने विभागवार संचालित योजनाओं की प्रगति के बारे में समिति को अवगत कराया। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्षा मुन्नी देवी शाह, विधायक कर्णप्रयाग सुरेन्द्र सिंह नेगी, विधायक बद्रीनाथ महेन्द्र भट्ट, भाजपा जिलाध्यक्ष मोहन थपलियाल, न0पालिका अध्यक्ष संदीप रावत, न0पालिका अध्यक्ष जोशीमठ रोहिणी रावत, क्षेत्र प्रमुख प्रकाश रावत, सुमति बिष्ट, प्रर्मिला सजवाण, करण सिंह नेगी आदि जनप्रतिनिधियों सहित सीडीओ विनोद गोस्वामी, डीडीओ आनंद सिंह व अन्य जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।