2050 तक भारत में होंगे सर्वाधिक इस्लाम को मानने वाले : प्यू रिसर्च

INDIA pew research islam

अमेरिकन थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार वर्ष 2050  तक भारत में दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले सर्वाधिक मुस्लिम होंगे। इसके पीछे की वजह यह है कि दुनिया भर के सभी अन्य धर्मों के मुकाबले मुस्लिम जनसंख्या प्रतिशत में युवाओं की औसत आयु 30 वर्ष से ज्यादा बेहतर है।

फिलहाल जनसंख्या के मुताबिक अभी ईसाई धर्म के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म इस्लाम है।

इस्लाम दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता धर्म भी है। ( Pew Research ) के मुताबिक अगर फिलहाल के जनसंख्या का ट्रेंड्स जारी रहे, तो इस सदी के अंत तक मुस्लिमों की जनसंख्या ईसाइयों से ज्यादा हो जाने की पूरी उम्मीद है।
INDIA pew research islam
Pew Research के आकलन के अनुसार 2010 तक दुनिया में मुसलमानों की आबादी  1.6 अरब थी। वैश्विक जनसंख्या में मुसलमानों की हिस्सेदारी करीब (23) फीसदी की है। फिलहाल Indonesia में दुनिया की सर्वाधिक मुस्लिम आबादी रहती है।

वर्ष 2015 की रिपोर्ट में Pew Research ने कहा है कि आने वाले दशकों में दुनिया की आबादी में 35 % वृद्धि की संभावना है। रिसर्च के अनुसार वर्ष 2050 तक मुस्लिम आबादी में (73%) फीसदी की वृद्धि की अपेक्षा जताई गई है। इस हिसाब से वर्ष 2050 तक दुनिया में 2.8 अरब मुस्लिम जनसंख्या की संभावना जताई गई है |…
INDIA pew research islam
रिपोर्ट के अनुसार मुस्लिम जनसंख्या में वृद्धि, उनके माइग्रेशन (Migration) और आईएस (IS) जैसे आतंकी संगठनों की हिंसक कार्रवाई ने कई देशों में इस धार्मिक समूह को डिबेट के बीच खड़ा कर दिया है। हालांकि रिपोर्ट ने इस ओर भी इशारा किया है कि कई जगहों पर मुस्लिमों से जुड़े कई तथ्यों की जानकारी ही नहीं हे । वह छोटी मुस्लिम आबादी के साथ रहने वाले अमेरिकियों ने भी माना है कि वे या तो इस्लाम के बारे में नहीं जानते, कम जानते हैं ।