पूरे देश में हाहाकार, इलाज के इंतजार में नवजात की मौत

नई दिल्ली। 500-1000 के नोट को बंद करने के बाद बने हालातों को लेकर आरबीआई और केंद्र सरकार के बीच शनिवार को बैठक होगी। देश भर के ज्यादातर एटीएम में समय से नकदी न पहुंचने की वजह से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हर जगह लंबी-लंबी लाइनें नजर आ रही हैं। लोगों की दिक्कतों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से अब एटीएम और बैंकों तक नकदी पहुंचाने वाले ‘कैश वैन’ को अतिरित्तफ सुरक्षा मुहैया कराने को कहा है, ताकि एटीएम तक जल्द और सुरक्षित ढंग से नकदी पहुंचाई जा सके।

इलाज के इंतजार में नवजात की मौत

मुंबई के प्राइवेट अस्पताल पर आरोप है कि अस्पताल ने बच्चे का इलाज करने से इनकार दिया। उसने इलाज करने से इसलिए मना कर दिया क्योंकि बच्चे के पिता के पास 500 और 1000 रुपए के नोट थे। समय पर इलाज न मिलने से उस बच्चे की मौत हो गई।
अभी तक शहरी इलाकों में रात 8 बजे तक एटीएम और बैंकों को नकदी पहुंचाए जाने का प्रावधान है, जबकि उत्तर पूर्वी राज्यों में यह समय सीमा शाम 5 बजे तक और नक्सल प्रभावित इलाकों में शाम 3 बजे तक ही है।
सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोट बंद किए जाने के ऐलान के बाद दो दिनों तक एटीएम बंद रहे और जब शुक्रवार को खुले तो पूरे देश भर में कापफी अफरातफरी का माहौल दिखा। घंटों एटीएम की कतार में लगे रहने के बावजूद कई लोगों को आखिर में निराशा ही हाथ लगी, क्योंकि एटीएम में पैसे खत्म हो गए। शनिवार को भी एटीएम के बाहर लाइनें लगी हैं लेकिन अधिकतर एटीएम खाली है। यही हाल बैंकों का है, शुक्रवार को पूरे दिन लाइन लगाने के बाद शाम को बैंक बंद होने तक लोगों के हाथ निराशा ही लगी क्योंकि 4000 रुपये बदलने का दावा करने वाली बैंकों ने दिन भर लाइन लगाने वालों को 500-500 या हजार रुपये पकड़ाकर निराश किया।
सरकार ने 500 व 1000 के नोट बंद के फैसले के ऐलान के दौरान कहा था कि दवाओं की दुकानों पर पुराने नोट चलेंगे लेकिन दिल्ली में एम्स के पास मौजूद दवाओं की दुकान पर इन नोटों को लेने से इनकार किया जा रहा है। राजधानी में बैंक के बाहर रात 1 बजे से लंबी लाइनें लगी हैं। गीता कालोनी में बैंक आॅफ बड़ोदा के बाहर रात 1 बजे से लंबी लाइनें लगी हुई हैं। इसमें अधिकतर लोग नोट बदलवाने के लिए लाइन में लगे हैं। बैंकों के बाहर लाइन में लगे लोगों की परेशानी को देखते हुए बैंकों के बाहर पुराने नोट बदलने के लिए लम्बी लाइनों में खड़े असहाय लोगों को दिल्ली कांग्रेस चाय और पानी मुहैया कराएगी। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने शनिवार को पार्टी के सभी जिलों के अध्यक्षों को निर्देश दिया है कि पार्टी कार्यकर्ताओं को ऐसा करने के लिए एकजुट करें।
नोट बंदी पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने शनिवार को एक प्रेस काॅन्Úेंस करके मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि इस तिमाही में बैंकों में ज्यादा पैसा जमा हुए हैं, इससे पता चलता है कि सरकार ने अपने लोगों को बता दिया था। अब देश के गरीब लोगों को परेशान किया जा रहा है। सरकार के इस पफैसले से काला धन वापस नहीं आएगा। उन्होंने कहा कि कालेधन वालों को बीजेपी ने पहले सतर्क कर दिया था और अब नोटबंदी के नाम पर घोटाले को अंजाम दिया जा रहा है। काले धन वाले सोना, प्राॅपर्टी, डाॅलर खरीद रहे हैं। केजरीवाल का कहना है कि बड़े स्तर पर कालाबाजारी शुरू हुई है।