अगर बुढ़ापे से बचना है तो करे ये काम

यह स्वभाविक बात है कि हर व्यक्ति का उम्र बढ़ने के साथ ही बुढ़ापा आता है। ऐसा होने से हम नहीं रोक सकते। लेकिन हम कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे बुढ़ापे को नियंत्रण कर सके। इसके लिए हमें सकारात्मक जीवनशैली जैसेः हेल्दी भोजन, नियमित व्यायाम, धुम्रपान न करना, शराब की मात्रा कम करना, अच्छी नींद लेना आदि।
साथ ही कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिसे खा कर लम्बे समय तक जवान बने रह सकते हैं जैसेः आनार, जैतूल का तेल, संतरा, ब्लू बैरी, दही आदि।
अनार- अनार एक ऐसा फल है जो सालभर मिलता है यह बहुत पौष्टिक व उपयोगी है। यह समय से पहले बूढ़ा नहीं होने देता। इसमें विटामिन सी पाया जाता है। जो सूर्य की किरणो से स्कीन पर पड़ने वाले प्रभाव को रोकता है। अनार में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटीट्यूमर जैसे तत्व भी पाये जाते हैं।
संतरे- संतरे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह विटामिन ‘सी’ का सबसे बढ़िया स्त्रोत है। यह कोलेजन बनाने में मदद करता है जो आपके स्किन को कोमल बनता है।
ब्लू बैरी- ब्लू बैरी दूसरे फूड से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। ब्लू बैरी में हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए अच्छे तत्व पाये जाते हैं। जो रेडिकल डाइमेज के घातक नुकसान से स्कीन को बचाता है।
दही- दही सभी तरह के स्वास्थ्य संबंधित के लिए बहुत ही लाभदायाक है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन एवं विटामिन डी पाया जाता है। दही में कैल्सियम ज्यादा होने के कारण हड्डी, दांत, नाखून आदि का संरक्षण करता है। और मसल्स को मेंटनेंस करने में भी सहायक होता है।
जैतून का तेलः- जैतून का तेल स्वास्थ्यवर्धक होता है। यह त्वचा संबंधी समस्याओं और सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। जैतून के तेल को आप खाने में प्रयोग करे एवं इस तेल से आप अपना भोजन तैयार करे। इसमें फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है जो हृदय रोग के खतरे को कम करती है एवं स्किन को कोमल बनाता है।