भारत को विश्व गुरु बनने से कोई नहीं रोक सकता : राज्यपाल

No one can stop India from becoming Vishwa Guru
कार्यक्रम में राज्यपाल व अन्य।

No one can stop India from becoming Vishwa Guru

मेडिकल कॉलेज के प्रतिभा सम्मान में पहुंचे राज्यपाल

रुद्रपुर। No one can stop India from becoming Vishwa Guru राज्यपाल रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने कहा कि देश सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहा है। जिस तरह से देश में कार्य योजनाएं बन रही है ऐसे में भारत को विश्व गुरु बनने से कोई नहीं रोक सकता है। संकल्प के साथ देश व समाज हित को ध्यान में रखकर कार्य करना होगा।

हमें अपनी धरोहर को नहीं भूलना नहीं चाहिए। पूर्वजों ने तराई में जंगल को काटकर उपजाऊ भूमि बनाया है। मेहनत में कोई कमी नहीं की। राज्यपाल गुरमीत सिंह ने मंगलवार को तराई के संस्थापक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वण्पंडित रामसुमेर शुक्ल  की 107 वीं जयंती पर राजकीय मेडिकल कालेज में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि पंत विवि की कृषि शोध की पहचान दुनिया में है। हरित क्रांति विवि की देन है। विवि से उम्मीद है कि अगली क्रांति बीज, ऑर्गेनिक खेती में होगी। इसके लिए विवि के विज्ञानियों में काबिलियत है।

राज्यपाल ने कहा कि केदार धाम से प्रधानमंत्री ने कहा था कि अगला दशक उत्तराखंड का होगा। यहां के लोगों में काबिलियत है। दुनिया में तराई की पहचान है। यहां सिडकुल ने उद्योगों को जन्म दिया है। फसल उत्पादन भी जबरदस्त है।

उल्लेखनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया

राज्यपाल ने कहा कि तराई बसाने में पंडित रामसुमेर शुक्ल की अहम भूमिका रही। सबसे पहले तराई को जिन 25 परिवारों ने बसाया है, इनके लोगों से मिलना चाहूंगा। जब दोबारा यहां आऊंगा तो इन सभी से मिलूंगा। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया।

इनमें प्रगतिशील चौधरी सत्येंद्र सिंहए अपराध में कई केसों का पर्दाफाश करने वाले पुलभट्टा थानाध्यक्ष कमलेश भट्ट, कोरोना काल में मरीजों की सेवा करने पर जिला अस्पताल की एएनएम दीपा जोशी, गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी नानकमत्ता के अध्यक्ष व पूर्व आईएएस हरबंश सिंह चुघ, उद्यमी वीरेंद्र जिंदल, अंतरराष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार व सीएचसी किच्छा के सर्जन अश्वनी चौबे को स्मृति चिन्ह व शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम की अगुवाई करते हुए शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि मेडिकल कालेज रुद्रपुर में जल्द एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू होगी। इससे पहले राज्यपाल ने डीडी चौक और मेडिकल कालेज स्थित पंडित रामसुमेर शुक्ल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

इस मौके पर रुद्रपुर मेयर रामपाल सिंहए किच्छा के पूर्व विधायक राजेश शुक्लाए दिनेश शुक्ला, रुद्रपुर भाजपा जिलाध्यक्ष कमल जिंदल, राधेश शर्मा आदि मौजूद थे।

जरा इसे भी पढ़े

जरूरत पड़ेगी तो मैं कब्र से भी बाहर निकल कर आऊंगा : हरीश रावत
पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ही संभव हो सका जम्मू-कश्मीर में पंचायतों का गठन : महाराज
राज्य सरकार सुदूरवर्ती क्षेत्रों तक लोगों की सेवा के लिए तत्पर : सीएम