बस्तर में नवमी शताब्दी के सोने और चांदी के सिक्के मिले

जगदलपुर । बस्तर संभाग के विभिन्न स्थानों में पाए गए पुरातात्विक महत्व के सैकड़ों सोने-चांदी के पुराने सिक्के जिन्हे पुरातत्व विभाग के संग्रहालय में रखा जाना था वह संभाग के कई थानों और जिला कोषालयों के मालऽानों में 25-27 साल से बंद हैं जिला नजारत में ही दो क्विंटल 10 किग्रा वजनी चांदी के हजारों सिक्के 25 साल से बंद कमरे में धूल ऽा रहे हैं।
पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को लंबे प्रयास के बाद करीब 90 सिक्के और मूर्ति ही कोतवाली और बोधघाट थाने से प्राप्त हो पाए है। बस्तर में समय – समय पर विभिन्न स्थानों की ऽुदाई से नवी शताब्दी के कलचुरी शासक गंगदेव के सोने और चांदी के सिक्के मिलते रहे हैं इनके अग्र भाग में जहां तत्कालीन राजा का उल्लेऽ है वहीं पृष्ठभाग में राजचिन्ह गजाभिषेक व लक्ष्मी की तस्वीर है। ऐसे 90 सिक्के सिक्के राजनगर और धोबीगुड़ा में भी मिले थे, जिन्हें जिला पुरातत्व संग्रहालय को सौंप दिया गया है, लेकिन अभी भी सैकड़ों पुराने सिक्कें और सामान कई थानों व जिला कोषालयों में पड़े हैं।
जिला पुरातत्व विभाग से मिली जानकारी के अनुसार भानपुरी थाना में सात नग सोने के सिक्के रऽे हुए हैं ये सिक्के सिवनी में पीएमजीएसवाई की सड़क निर्माण के समय वर्ष 2007 में प्राप्त हुए थे जिला कोषालय कोण्डागांव में 1989 से 40 नग सोने व 84 नग चांदी के सिक्के हैं वहीं वर्ष 2001 से 69 नग सोने तथा 80 नग चांदी के सिक्के जमा हैं इधर कांकेर स्थित क्राइम ब्रांच में 2012 से 33 नग ब्रिटिशकालीन चांदी के सिक्के व एक पीतल का लोटा जमा है। बोधघाट थाना के मालऽाना में भगवान बुद्घ की दुर्लभ प्रतिमा लंबे समय से रऽी हुई थी, जिसे बस्तर कलेक्टर अमित कटारिया की पहल पर 11 अगस्त 2016 को ही संग्रहालय को सौंपा गया है इधर जिला नजारत जगदलपुर में भी हजारों पुराने सिक्कें 25 साल से पड़े हैं।
बताया गया कि दो क्विंटल 10 किग्रा वजनी चांदी के हजारों सिक्के वहां पड़े हैं इसके अलावा जिला कोषालय में चार नग सोने की परंपरागत माला हवेल, दो नग सोने की बाली, एक नग नथनी और 38 नग सोने के टुकड़े जमा हैं इन्हे भी संग्रहालय में लाने की मांग उठ रही है। संग्रहालयाध्यक्ष एएल पैकरा ने बताया कि थानों व कोषालयों में रऽे पुरातात्विक महत्व के सिक्कों व सामानों को जिला संग्रहालय में कलेक्टर बस्तर स्वयं कर रहे हैं उनके दिशा निर्देश पर ही पुलिस अधिकारियों ने सभी थानों को इस संदर्भ में पत्र लिऽा गया है। जिला पुरातत्व संग्रहालय कई थानों और कोषालयों के मालऽाने में पड़े हैं पुराने 346 सिक्के व दुर्लभ सामान है। अब तक 90 सिक्के ही पहुंच पाए हैं।