अध्ययनरत छात्रों को रोमांचक तरीके से प्रोत्साहित करने की जरूरत

NIFT
पत्रकार वार्ता के दौरान एनआईएफटी के पदाधिकारी।
NIFT युवाओं के बेहतर भविष्य को संवारने में कर रहा योगदान

देहरादून। नाॅर्दन इण्डिया इन्सटीट्यूट आॅफ फैशन टेकनोलोजी ( NIFT ) फैशन, वस्त्र, प्रबंधन और प्रौद्योगिकी के छात्रों के करियर को संवारने के साथ उनके संचार कौशल को बढ़ाने में हर संभव प्रयास करता है। संस्थान का मानना है कि फैशन उद्योग के भविष्य के लिए एक करियर के रूप में फैशन, वस्त्र, विपणन और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए इस फील्ड में अध्ययनरत छात्रों को रोमांचक तरीके से प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

यहां सुभाष रोड स्थित एक होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में NIFT के निदेशक के0एस0 ब्रार ने बताया कि एनआईएफटी पंजाब के फैशन उद्योग की आवश्यकता के अनुसार फैशन डिज़ाइन एवं क्लोदिंग टेकनोलोजी, अपेरेल मर्चेन्डाइज़िंग के क्षेत्र में नए पेशेवर पाठ्यक्रम, अल्पकालिक सेर्टिफिकेट प्रोग्राम तथा व्यवसायिक प्रोग्राम भी पेश कर रहा है। के0 एस0 ब्रार ने कहा कि एनआईएफटी की स्थापना मोहाली में 1995 में पंजाब सरकार के द्वारा उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय के तहत की गई।




एनआईएफटी डिज़ाइन, प्रबन्धन एवं प्रोद्यौगिकी के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करता है, जहाँ देश भर से महत्वाकांक्षी विद्यार्थी आकर इसके शिक्षा कार्यक्रमों से लाभान्वित होते हैं। साल दर साल यह संस्थान अपने प्रोग्राम में नए पाठ्यक्रमों को शामिल कर रहा है और परिधान उद्योग के साथ इसके लगातार बेहतर संबंध स्थापित हो रहें हैं। फैशन के कारोबार में उद्योग जगत को प्रशिक्षित पेशेवर उपलब्ध कराने के लिए एनआईएफटी, मोहाली ने साल 2008 में लुधियाना केन्द्र की स्थापना की।

कार्य की सफलता के लिए सामूहिक रूप से कार्य करना जरूरी

इंद्रजीत सिंह रजिस्ट्रार एनआईएफटी ने कहा कि किसी भी कार्य की सफलता के लिए सामूहिक रूप से कार्य करना जरूरी है। एनआईएफटी देश का शीर्ष फैशन संस्थान है। उत्तर भारत का यह संस्थान डिजायन, प्रबंधन और प्रौद्योगिकी शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रवत्ति सेटर किया गया है। आउटलुक पत्रिका द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार यह संस्थान आज देश में नवें स्थान पर है।




एनआईएफटी पंजाब के माननीय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के गतिशील नेतृत्व और सक्षम मार्गदर्शन के तहत काम कर रहे हैं। जो उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सरकार भी है। राकेश वर्मा, आईएएस, प्रमुख सचिव उद्योग एवं वाणिज्य पंजाब सरकार, अध्यक्ष एनआईएफटी एवं डीपीएस खरबंदा, आईएएस, आयुक्त उद्योग एवं वाणिज्य पंजाब सरकार एनआईएफटी के महानिदेशक के पद का कार्यभार संभालने के साथ संस्थान के छात्रों के सुनहरे भविष्य के लिए अपना अमूल्य मार्गदर्शन दे रहे हैं।

जरा इसे भी पढ़ें :

विद्यार्थियों को भर्ती के लिए एक प्रवेश परीक्षा देनी होती है जिसका आयोजन तीन जून को किया जाएगा तथा आॅनलाईन पंजीकरण अप्रैल से शुरू हो गये हैं तथा आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 25 मई है। परिणामों की घोषणा 20 जून में की जाएगी तथा 26-27 जून को सिचुएशन टेस्ट एवं पहली काउन्सलिंग की फीस 27 व 29 को ली जाएगी तथा विस्तृत विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है।