क्या आपने फेसबुक के इस खुफिया न्यूज फीड का इस्तेमाल किया?

Facebook

क्या आपने फेसबुक ऐप के अंदर छिपा एक खुफिया समाचार फीड देखा जो आपके समाचार फीड में मौजूद है? जी हाँ वाकई फेसबुक रिसर्च फीड के नाम से एक और समाचार फीड शुरू करा दिया गया है जो कि बहुत उपयोगी और संभवतः अपने पसंद आने वाली वीडियो और अन्य लिंक से भरपूर हो सकता है। इस न्यूज फीड में ऐसी तस्वीरें, वीडियो और लेख आदि को पेश किया जाएगा जो उपयोगकर्ता रुचि के अनुसार होंगी मगर उनका संबंध ऐसे पैजस होगा जिन्हें लाईक या फाॅलो नहीं किया जा रहा है। वास्तव में, यह टैब इंस्टाग्राम के सर्च और रिसर्च टैब से मिलती जुलती है।
जरा इसे भी पढ़ें : फेसबुक पर यह 8 काम करना छोड़ दें

फेसबुक इस रिसर्च टैब के माध्यम से ग्राहकों को ऐसे पन्नों में रुचि लेने के लिए मजबूर करेगी जिन्हें वह लाईक या पालन न कर रहे हो और उनके सामग्री न्यूज फीड पर नजर न आता हो। यह टैब फेसबुक की ओर से ग्राहकों को अधिकतम वीडियो देखने के लिए मजबूर करने की रणनीति का भी हिस्सा है। अगर आप फेसबुक के इस छिपे हुए न्यूज फीड या फिचर को नहीं देखा तो उसका आसान तरीका जरूर जान लें।

एंड्रायड
News feed
अपने स्मार्टफोन या टेबलेट पर फेसबुक एप ओपन करें। अब मेनू बटन पर क्लिक करें। इसके बाद नोटिफिकेशन एपलिकेशन पर क्लिक करके रिसर्च फीड पर जाएं।
जरा इसे भी पढ़ें : इस फेसबुक अफवाह को करे नजरअंदाज

आईओएस
News feed
अपने आईफोन या आईपेड पर फेसबुक एपलिकेशन खोलें और मेनू बटन पर क्लिक करें। अब प्यूरेटस सेक्सन को स्क्रॉल डाउनलोड करके रिसर्च फीड पर क्लिक करें। अगर आप यह फीड वहाँ न दिखाई दे तो डवतम पर क्लिक करें जहां आप इसे देखेंगे। एक बार जब आप रिसर्च फीड पर पहुँच जाएंगे तो वह न्यूज फीड की तरह ही काम करेगा। अपने पोस्ट को लाईक, कमेंट और शेयर कर सकेंगे या विभिन्न पेज और अकाउंट को देख सकेंगे।
जरा इसे भी पढ़ें : फेसबुक और वाट्सएप को मालवेयर से खतरा