नई चेतना 2.0 का आगाज़, महिला हिंसा के खिलाफ पूरे देश में उठेगी आवाज़

Nai chetna 2.0 launch

देहरादून| Nai chetna 2.0 launch एक बार फिर महिला हिंसा के खिलाफ आवाज़ उठाने और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ग्रामीण विकास मंत्रालय केंद्र सरकार द्वारा नई चेतना अभियान का शुभारंभ आज से कर दिया गया है। ग्रामीण विकास राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने सुषमा स्वराज भवन दिल्ली में दीप प्रज्जवलित कर जेंडर बेस्ड वाइलेंस के विरूद्ध राष्ट्रीय अभियान नई चेतना के उदघाटन समारोह का शुभारंभ किया।

इस अभियान का आयोजन देश भर में 25 नवंबर से 22 दिसंबर तक किया जाना है। उत्तराखंड में भी इस कार्यक्रम के शुभारंभ पर प्रत्येक जिलों से महिलाओं ने भी ऑनलाइन जुड़कर नई चेतना 2.0 में प्रतिभाग किया। शुभारंभ के इस मौके पर देहरादून केविकासखंड रानीपोखरी में उत्तराखंड राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से स्वाभिमान क्लस्टर द्वारा भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें डोईवाला विधायक बृज भूषण गैरोला, आनन्द स्वरूप, अपर सचिव/मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ग्राम्य विकास विभाग सहित यूएसआरएलएम के अधिकारी मौजूद रहे।

Nai chetna 2.0 launch

कार्यक्रम के दौरान जहां सभी ने महिला हिंसा के खिलाफ अपने विचार व्यक्त किए वही घरेलू हिंसा को रोकने के साथ ही महिलाओं को उनका हक और अधिकारों के प्रति जागरूकता लाने के लिए नाटक का मंचन भी किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ के साथ राज्य में इस कार्यक्रम के अंतर्गत गांव गांव में अभियान चलाया जाएगा। जिसमें ग्रामीण महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलोँ की अहम भूमिका रहेगी।

अभियान के दौरान राज्यभर में विशेषकर गांवों में नुक्कड़ नाटक और रैली का आयोजन होगा। अवेयरनेस के लिए पेटिंग और अन्य कंपटीशन भी होंगे साथ ही चर्चा परिचर्चाओं का आयोजन भई होगा। बैनर पोस्टर के माध्यम से भई जागरूकता लाने का प्रयास होगा। महिलाओं के खिलाफ हिंसा उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस25 नवंबरसे नई चेतना 2.0 अभियान से शुरू किया गया है। इस अभियान का 34 भारतीय राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में 23 दिसंबर तक आयोजन किया जाएगा।

वार्षिक अभियान का नेतृत्व जन आंदोलन की भावना के साथ, 9.8 करोड़ से अधिक ग्रामीण महिला सदस्यों के डीएवाई-एनआरएलएम के स्वयं सहायता समूहों के नेटवर्क द्वारा किया जाएगा। उत्तराखंड में भी महिलाओं ने नई चेतना अभियान की सराहना की है और इस अभियान से जुडकर घरेलू हिंसा के खिलाफ आवाज़ उठाने का आह्वान किया है।

सीएम ने सिलक्यारा टनल रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा लिया
विकासखण्ड बीरोंखाल को मिली 19 करोड़ 26 लाख की योजनाएं
एचआईवी एड्स नियंत्रण एवं जागरूकता पर राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता आयोजित