अधिकारी पूर्ण सर्तकता बरतते हुए अपना मोबाइल चालू रखने के निर्देश

वीडियों क्रान्पफे्रंसिंग में उपस्थित अधिकारी व अन्य।

अल्मोड़ा । गत रात्रि को आये भूकम्प के नुकसान की समीक्षा हेतु मुख्य सचिव एस0 रामास्वामी द्वारा आज समस्त मण्डल आयुक्तों, जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियों कांफ्रेसिंग द्वारा जानकारी ली गयी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी अधिकारी पूर्ण सर्तकता बरतते हुए अपना मोबाइल चालू रखेंगे। उन्होंने जल संस्थान, विद्युत, परिवहन, स्वास्थ्य, वन, लो0नि0वि0 के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इस तरह की जानकारी प्राप्त होते ही पूर्ण सर्तकता बनाये रखें।

मा0 मुख्य सचिव द्वारा जिलाधिकारी अल्मोड़ा द्वारा प्रत्येक ग्राम में आपदा किट क्रय किये जाने की सराहना करते हुए कहा कि अन्य जनपदों के जिलाधिकारी भी इस तरह की व्यवस्था अपने जनपदों में करे। उन्होंने यह भी निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिये वे जनपद के मोटर पुलों का भी निरीक्षण कर उनकी स्थिति के बारे में बतायेंगे साथ ही उन्होंने दोनो मण्डलों के मण्डल आयुक्तों से कहा कि वे आपस में समन्वय बनाकर इस तरह की घटनायें घटित होने पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। मा0 मुख्य सचिव ने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि आपदा कन्ट्रोल रूम में 24 घन्टे कर्मचारियों की तैनाती कर दी जाय और जब भी किसी अधिकारी को इस तरह की घटना घटित होने पर बुलाया जाता है तो तुरन्त उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। इसमें किसी तरह की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे पर्याप्त मात्रा में जे0सी0बी0 की व्यवस्था बनाये रखें साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अपने अधीनस्थ स्वास्थ्य केन्द्रों में कर्मचारियों को सर्तक कर दें। इस अवसर पर जिलाधिकारी सविन बसंल व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुॅवर ने जनपद में आपदा सम्बन्धी तैयारियों के बारे में अवगत कराया और कहाकि जनपद में प्रत्येक विकासखण्ड में आपदा प्रबन्धन सम्बन्धी प्रशिक्षण भी लोगो को दिया गया है उनसे निरन्तर समन्वय स्थापित किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जे0एस0 नागन्याल, जिला पूर्ति अधिकारी टी0एन0 उपाध्याय, अधीक्षण अभियन्ता लो0नि0वि0 हरीश पांगती, मुख्य चिकित्साधिकारी आर0सी0 पंत, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी,  सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।