मोबाइल के जरिए डाटा चीन ट्रांसफर होने का खुलासा

BLU mobile

हाल ही में ऑनलाइन उत्पाद बेचने वाली अमेरिकी कंपनी एमाजोन के संस्थापक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का गौरव प्राप्त किया। एमाजोन अपने उत्पादों और सिद्धांतों की वजह से दुनिया भर में मशहूर है, लेकिन एक साल पहले एमाजोन द्वारा बिक्री के लिए पेश किए गए ‘ब्लू’ नामक स्मार्ट मोबाइल के जरिए से उपभोक्ताओं के डाटा चोरी होने का खुलासा हुआ है।
जरा इसे भी पढ़ें : सावधान! अगर आप कर रहे ये चमकीले मोबाईल कवर का उपयोग तो हो सकता है भारी नुकसान

ब्लू स्मार्ट मोबाइल के माध्यम से उपभोक्ताओं के डाटा चोरी होकर चीन ट्रांसफर होने के खुलासे के बाद कंपनी ने मोबाइल फोन की बिक्री बंद कर दी। कंपनी ने ट्वीट में बताया कि ब्लू स्मार्ट मोबाइल में सुरक्षा कमजोरियों के खुलासे के बाद मोबाइल को एमाजोन से हटा दिया गया, अब यह मोबाइल बिक्री के लिए पेश नहीं होगा। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि जिन उपभोक्ताओं के डाटा चोरी करके चीन ले जाया गया, उनके डेटा का क्या होगा?
जरा इसे भी पढ़ें : गैलेक्सी एस 8 के मुकाबले में मोटरोला ने नया फोन पेश किया जानिए इसके फिचर्स

एमाजोन ने ब्लू मोबाइल बिक्री के लिए पेश करते समय इस बात को स्वीकार किया था कि इस सॉफ्टवेयर तैयार करने वाली तीसरे पार्टी ने की। रिपोर्टों के अनुसार ब्लू स्मार्ट मोबाइल में उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर चीन में तैयार हुई, जबकि सॉफ्टवेयर सुरक्षा कमजोरियों की पहचान अमेरिकी कंपनी ने की है। एमाजोन ने ब्लू मोबाइल पिछले साल के अंत में बिक्री के लिए पेश किया था, बाद में स्मार्ट उपकरणों में सुरक्षा खामियों पर नजर रखने वाली संस्था क्रिप्टो वायर ने यह खबर दी थी कि ब्लू मोबाइल के माध्यम से उपभोक्ताओं के डाटा चोरी किया जा रहा है।
जरा इसे भी पढ़ें : नोकिया 8 की पहली झलक आई सामने

सुरक्षा खामियों की पहचान करने वाली संस्था की रिपोर्ट के अनुसार एमाजोन द्वारा बिक्री के लिए पेश की जाने वाले ब्लू मोबाइल उपयोगकर्ताओं के डाटा चीन ट्रांसफर हो रहा है। रिपोर्ट में खुलासा किया गया कि जिस कंपनी ने ब्लू स्मार्ट मोबाइल सॉफ्टवेयर विकसित किया, उसी कंपनी को उपभोक्ता डाटा ट्रांसफर हो रहा है। कंपनी के ऐसे खुलासे के बाद अमेरिकी मीडिया में भी एमाजोन मोबाइल के बारे में समाचार प्रकाशित हुई, जिसके बाद एमाजोन ने मोबाइल की बिक्री रोक दी।