नोट बैन: माया-मुलायम और राहुल परेशान क्यों ?: अमित शाह

नई दिल्ली । भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को यहाँ कहा कि जो लोग ईमानदारी से टैक्स अदा करते हैं वे काले धन के मुद्दे पर सरकार द्वारा उठाये गए ताजा कदम से खुश हैं। देश के लोग इस मुद्दे पर केंद्र सरकार के साथ हैं जबकि काला धन रखने वाले लोगों को सरकार के फैसले से करारा झटका लगा है। उन्होंने कहा कि फर्जी, काले नोट को निकालना जरूरी है क्योंकि इसके बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता। श्री शाह काला धन के मुद्दे पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि दो दिन से अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों की प्रतिक्रिया आ रही है। मायावती, मुलायम सिंह यादव, अरविन्द केजरीवाल और राहुल गांधी से सवालिया लहजे में उन्होंने कहा कि इस पफैसले से उन्हें क्या दिक्कत है ? देश की जनता को इन चारों से सवाल पूछना चाहिए। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त देश बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने जो मुहिम शुरु की थी, उसके साथ देश के लोग जुड़ें और स्वागत करें। क्योंकि इस पफैसले की चैतरफा तारीफ हो रही है। इस फैसले से महंगाई कम होगी और कालाधन व नकली नोट बाहर हो जाएगा। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि सरकार छोटे व्यापारियों, किसानों, मजदूरों, गरीबों के हितों की रक्षा करेगी। उन्होंने सरकार का विरोध कर रही पार्टियों पर निशाना साधते हुए कहा कि यह फैसला आतंकियों, नक्सलियों, काला धन रखने वालों के खिलाफ है। इससे बीएसपी, सपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी क्यों परेशान हो रही है? उन्होंने बताया कि ढाई लाख से कम 500 और हजार का नोट रखने वाले लोगों से कोई पूछताछ नहीं की जाएगी। 30 दिसंबर तक सभी बैंकों में पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे, इसलिए लोग हड़बड़ी ना करें।

उन्होंने बैंक और बैंक कर्मचारियों को जनता का सहयोग करने के लिए आभार जताया। अमित शाह ने कहा कि भारत सरकार ने लोगों को आ रही दिक्कतों और इस में कमियों पर तत्काल सुधार के लिए टीम बनाई है। मसलन जहाँ तीन दिन तक टोल टैक्स की वसूली पर रोक लगा दिया गया है वहीं सरकारी भुगतान जैसे टेलीफोन, बिजली, पानी का बिल भरने में पुराने नोटों को स्वीकार किया गया है। एटीएम मशीनों पर लोगों के सामने आ रही दिक्कतों पर श्री शाह ने कहा कि एटीएम मशीन है मानव नहीं है। वह नोटों के हिसाब से आॅपरेट होता है। नए नोट का साइज और वजन अलग है, जिसके लिए व्यवस्था बदलने में थोड़ा वक्त लगेगा। उन्होंने बताया कि सौ-सौ के नोट उपलब्ध हैं, लेकिन ये नोट ज्यादा मात्रा में भरे नहीं जा सकते, इसलिए एटीएम जल्दी-जल्दी खाली हो रहे हैं। उन्होंने मीडिया से भी अपेक्षा जताई कि लोगों में भय का वातावरण न बनने पाए इसलिए मीडिया को भी इस मामले में जनता का मार्गदर्शन करना चाहिए।