वह अभिनेत्री जिसने कई प्रोड्यूसरों को पैसा लौटा दिया था

Mausmi Chatterji
अभिनेत्री Mausmi Chatterji ने कई प्रोड्यूसरों को पैसा लौटा दिया था

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की एक दिग्गज अभिनेत्री मौसमी चटर्जी का जन्मदिन इस वर्ष 65 साल की हो गई हैं। हिंदुस्तानी फिल्मी संसार में Mausmi Chatterji को एक ऐसी खास अभिनेत्री के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने 1970 और 80 के दशक में अपनी बेहतरीन अदायगी से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया था।

इनका जन्म 26 अप्रैल 1953 में कोलकाता के एक बंगाली परिवार में हुआ था। हिंदी फिल्मी दुनिया में आने से पहले  छोटी उम्र में ही मौसमी जी का विवाह हुआ और 18 वर्ष में उन्होंने अपनी पहली बेटी को जन्म दिया। इसके बाद उन्होंने फिल्मी सफर तय किया।

मौसमी जी एक बेहतरीन अदाकारा होने के साथ-साथ उन्होंने अपनी निजी जिंदगी के सभी रिश्तो को बखूबी निभाया। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1967 मेरे लिए भी बंगाली फिल्म “बालिका वधू” से की थी। दोस्तों आज हम आपको मौसमी जी से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

18 वर्ष में बनी मां Mausmi Chatterji जी

Mausmi Chatterji

बॉलीवुड में अपने फिल्मी करियर का शुरुआती अनुभव साझा करते हुए मौसमी जी कहते हैं कि “मैं खुशकिस्मत हूं कि मुझे अच्छा पति और बेटियां मिली हैं। मेरे ससुर जी ने मुंबई में मुझे यह एहसास नहीं होने दिया कि मेरे माता-पिता मेरे साथ नहीं है। 18 वर्ष की उम्र में पहली बेटी को जन्म दिया।




मुझे आज भी याद है कि डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि एक बेबी ने बेबी को जन्म दिया है। सभी लोगों ने उस वक्त मुझे मां ना बनने की सलाह दी थी। सबको यही लगता था कि मैं अपने करियर को लेकर सीरियस नहीं हूं। मैंने भी कई प्रोड्यूसर को पैसा लौटा दिया था| मुझको भी लगता था कि यहीं सेटल होने का समय है। इसके बाद कई फिल्में आए और मैंने भी वापसी की”।

फिल्मों में वापसी

बांग्ला फिल्म “बालिका वधू” के बाद मौसमी जी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 1972 में रिलीज हुई फिल्म “अनुराग” से की थी। इस फिल्म में मौसमी ने विनोद मेहरा की हीरोइन का किरदार निभाया था। इसमें मौसमी एक नेत्रहीन लड़की बनी थी। शुरुआती करियर में किसी भी अभिनेत्री के लिए यह किसी जोखिम से कम ना था ,फिर भी मौसमी को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।

Mausmi Chatterji की सफलता





सन 1974 में मौसमी ने रोटी -कपड़ा और मकान फिर बेनाम जैसे सुपरहिट फिल्मों में एक्टिंग की। रोटी कपड़ा मकान के लिए मौसमी चटर्जी को बेस्ट सपोर्टिंग रोल का फिल्मफेयर अवार्ड मिला।

Mausmi Chatterji की फिल्में

मौसमी चटर्जी ने कई फिल्में की जैसे कच्चे धागे ,जहरीला इंसान, फूल खिले हैं गुलशन गुलशन ,मांग भरो सजना, संतान और कई बड़ी फिल्में जिनमें अमिताभ बच्चन, जितेंद्र, विनोद मेहरा और कई अन्य बड़े अभिनेता ने काम किया था।

इनकी पॉजिटिव थिंकिंग





मौसमी जी दौलत और शोहरत को अस्थाई मानते हैं। उनका कहना है कि “मैं सकारात्मक सोच रखती हूं और ऐसा नहीं सोचती कि कोई भी चीज बिना वजह से होती है |आपकी सोच और बर्ताव ही आपके साथ हमेशा रहता है ना की दौलत या शोहरत।

जरा इसे भी पढ़ें :