पेयजल मंत्राी प्रकाश पंत ने एडम्स पंप हाउस को किया औचक निरीक्षण

अल्मोड़ा । पेयजल सम्बन्धी शिकायतों का निस्तारण यथासमय करने के साथ ही पानी की समस्या का प्राथमिकता से समाधन करना होगा यह निर्देश पेयजल मंत्राी प्रकाश पंत ने एडम्स पम्प हाउस के औचक निरीक्षण के दौरान अध्किारियों केा दिये। उन्होंने कहा कि पेयजल व्यवस्था दुरूस्त रखी जाय और यह प्रयास किया जाय कि ससमय शिकायतों का निस्तारण हो सके। पेयजल मंत्राी ने शिकायत पंजिका का अवलोकन करने के दौरान इस बात पर नाराजगी व्यत्तफ की कि शिकायत को विस्तृत रूप से दर्ज नहीं किया जा रहा है जिससे यह मालूम नहीं हो पा रहा है कि वास्तविक क्या शिकायत शिकायतकर्ता की है इसलिए भविष्य में शिकायतकर्ता जो भी अपने कथन लिऽवाता है उसे अवश्य अंकित किया जाय।

उन्होने पेयजल शिकायत हेतु जो कन्ट्रोल रूम बनाया गया है उसे 24 घण्टे चालू रखा जाय और प्रतिदिन यह भी अध्किारी सुनिश्चित करेंगे कि किस क्षेत्रा में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पायी है ताकि उसका संज्ञान लेते हुए समस्या का निदान किया जा सके। इस अवसर पर पेयजल मंत्राी ने नगरीय पम्पिंग योजना के बारे में विस्तृत जानकारी विभागीय अध्किारियों  से प्राप्त की और कहा कि इसके सुधर हेतु क्या किया जा सकता है वे एक ठोस सुझाव बनाकर दें ताकि उस पर शासन स्तर निर्णय लिया जा सके। नई पम्पिग योजना हेतु जो ध्नराशि स्वीकृत हुई है उसकी भी जानकारी प्राप्त की और कहा कि यहां की पेयजल समस्या को देखते हुए उसपर बजट की स्वीकृती की कार्यवाही के लिए कार्य किया जाएगा।
पेयजल मंत्राी ने महाप्रबन्ध्क जल संस्थान एच0के0 पाण्डे से कहा कि जनपद में जहां भी पेयजल समस्या की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उसका संज्ञान लेते हुए लोगों को पेयजल उपलब्ध् करायें इसके अलावा कुमांऊ मण्डल में जहां पर भी इस तरह की शिकायतें प्राप्त होती हैं उसका निराकरण यथा समय कर दिया जाय।

उन्होने कहा कि पम्पों की सपफाई के साथ-साथ उनमें दवाईयों का छिड़काव किया जाय ताकि जल जनित रोगों से बचाव हो सके। उन्होंने अनेक जनप्रतिनिध्यिों से भी सुझाव देने को कहा कि नगर की पेयजल समस्या का निदान और अध्कि बेहतर ढ़ग से हो सके। पेयजल मंत्राी ने अध्किारियों को निर्देश दिये कि स्वयं मेरे द्वारा अनेक पंम्पिग योजनाओं सहित ग्रामीण क्षेत्रों को औचक निरीक्षण किया जायेगा यदि कही पर भी कोई लापरवाही दृष्टिगोचर होगी तो उसे गम्भीरता से लिया जायेगा। इस अवसर पर अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान संजीव मित्रा, अध्शिासी अभियन्ता जल संस्थान नन्द किशोर, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष गोविन्द पिल्ऽवाल, हरीश पंत, श्रीमती किरन पंत सहित अनेक जनप्रतिनिध् व पेयजल विभाग से जुडेघ अध्किारी उपस्थित थे।