कांग्रेस के इस नेता ने मोदी का माना लोहा, कांग्रेस को दी ये नसीहत

mani shankar ayyar

नई दिल्ली। पांच राज्यों के चुनावी नतीजों में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी में संगठनात्मक बदलाव के सुर एक बार फिर उठने लगे हैं। इस बार कांग्रेस कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अयर ने हार का ठीकरा बुजुर्ग महासचिवों पर पफोड़ते हुए उन्हें कार्य समिति में काम करने की और मोदी से मुकाबला करने के लिए युवाओं को महासचिव बनाने की नसीहत दी है। उन्होंने कहा कि अकेले कांग्रेस मोदी से मुकाबला नहीं कर सकती। मणिशंकर अयर ने गुरुवार को पार्टी को कहा है कि आनेवाले लोकसभा चुनाव में बिहार की तर्ज पर महागठबंधन जरूरी है। तभी भाजपा को शिकस्त दी जा सकती है।

उन्होंने कहा कि यूपी में अगर मायावती, सपा और कांग्रेस का गठबंधन हुआ होता तो परिणाम कुछ और ही निकलकर आते। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व में बदलाव लाने की आवश्यकता है। अयर ने कहा कि मोदी के आने के बाद कांग्रेस लगातार देश में घटती जा रही है। उन्होंने कहा कि पार्टी में युवाओं को महासचिव बनाए जाने की जरूरत है। साथ ही जो महासचिव बुजुर्ग हो चुके हैं, उन्हें कांग्रेस वर्किंग कमेटी में सुशोभित कर दिया जाना चाहिएद्य उन्होंने कहा कि यूपी के नतीजों की बात करें तो सपा, कांग्रेस और बसपा का वोट प्रतिशत भाजपा से ज्यादा है। इसलिए भाजपा को हराने के लिए बिहार की तर्ज पर महागठबंधन जरूरी है। हालांकि मणिशंकर अयर एकमात्र ऐसे नेता नहीं है जिन्होंने संगठन में परिवर्तन की वकालत की है।

mani shankar aiyar

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सत्यव्रत चतुर्वेदी ने कहा था कि सुनते आ रहे हैं कि अब बड़ा बदलाव होगा। लेकिन अभी तक तो कुछ ऐसा हुआ नहीं है। अगर बदलाव होता है तो देर आए दुरुस्त होने वाली बात होगी। उन्होंने कहा कि अब समय की मांग ये है कि जो लोग जमीन से जुड़े हैं वो लोग जनता के बीच जाएं और कांग्रेस की नीतियों का प्रचार-प्रसार करें। कांग्रेस को दशा और दिशा बदलने की जरूरत है।  मैं पराजय को बड़ी चीज नहीं मानता। लोकतांत्रिक व्यवस्था में हार व जीत के लिए हर राजनीतिक पार्टियों को तैयार रहना चाहिए।

हम हार के बाद वापसी कर सकते हैं। इससे पहले उन्होंने मंगलवार को भी कहा था कि समय रहते जब पार्टी में बदलाव करना चाहिए, उस वक्त बदलाव नहीं किया गया। उल्लेखनीय है कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में करारी हार का सामना करना पड़ा था। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की संख्या इकाई के अंक में सिमट कर रह गई है। उत्तर प्रदेश में मिली करारी हार पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि जिस तरह से हर शख्स के जीवन में उतार चढ़ाव आता है, ठीक वैसे ही राजनीतिक पार्टियों के जीवन में भी होता है। हमें हार से सबक लेना चाहिए और जीत का रास्ता तैयार करना चाहिए।

गौरतलब है कि पिछले कुछ वक्त से कांग्रेस की फितरत हो गई है कि हर हार के बाद उसके कुछ नेता सर्जरी या ओवरहॉलिंग की बात करते हैं किन्तु इससे वह गांधी परिवार को साफ बचा देते हैं। कुछ दिन तक तो गहमागहमी रहती है, फिर सब कुछ पुराने ढर्रे पर आ जाता है। अगर यही सिलसिला चलता रहा तो देश की यह सबसे पुरानी पार्टी इतिहास के पन्नों में सिमट सकती है।