सड़क दुर्घटना की मजिस्ट्रीयल जांच शुरू

time witness

अल्मोड़ा, । उप जिला मजिस्ट्रेट सल्ट खुमाड़ गोपाल राम बिनवाल ने बताया कि भौनखाल-तड़म मोटर मार्ग पर गत 16 मार्च को हुई दुर्घटना की मजिस्ट्रीयल जाॅच जिला मजिस्ट्रेट अल्मोड़ा द्वारा सौंपी गयी थी। उन्होंने बताया कि मजिस्ट्रीयल जाॅच के दौरान यह पाया गया कि राजकीय अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भौनखाल में कोई भी कर्मचारी न होने व चिकित्सालय ताला होने की शिकायत को लेकर भारी विरोध व आक्रोश जनता में था। घटनास्थल से लगभग 200 मी0 की पैदल दूरी पर स्थित अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र का लगभग एक घन्टे उपरान्त निरीक्षण किया गया निरीक्षण दौरान चिकित्सालय बन्द पाया गया। घटना में घायल व्यक्तियों को चिकित्सालय के बन्द होने व किसी भी स्टाफ के मुख्यालय में उपस्थित न होने के कारण कोई प्राथमिक उपचार नहीं मिल पाया।

दुर्घटना के सभी घायलों को 108 आपातकालीन सेवा व निजी वाहनों से राजकीय चिकित्सालय रामनगर ले जाया गया। यदि चिकित्सालय में चिकित्सकध्कर्मचारी मौजूद होते तो तुरन्त प्राथमिक उपचार मिलने की दशा में कई मृतकों की जान बच सकती थी। राजकीय अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य चिकित्सालय भौनखाल में कार्यरत् चिकित्सकों व कर्मचारियों की अनुपस्थिति के कारण किसी भी व्यक्ति को मौके पर प्राथमिक उपचार नहीं मिल पाया।  उप जिला मजिस्ट्रेट सल्ट ने बताया कि तहसीलदार सल्ट खुमाड़ के माध्यम से प्राप्त राजस्व उप निरीक्षक बड़ैत की जाॅच आख्यानुसार उक्त वाहन में दुर्घटना के समय चालक सहित 24 व्यक्ति सवार थे। वाहन में सवार घायलों को स्थानीय जनता, राजस्व पुलिस व थाना सल्ट के सहयोग से निकाला गया तथा निजी वाहनों व आपातकालीन 108 एम्बुलेंस से ले जाकर राजकीय चिकित्सालय रामनगर पहुॅचाया गया।

उन्होंने बताया कि दुर्घटना में सभी घायलों का राजकीय चिकित्सालय रामनगर में उपचार कर गम्भीर घायलों की स्थिति को देखते हुए सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सायल, राजकीय चिकित्सालय काशीपुर व निजी चिकित्सालयों को रेफर किया गया। वाहन दुर्घटना के सम्बन्ध में किसी के द्वारा कोई मुकदमा दर्ज न किया जाना व वाहन चालकध्स्वामी लक्ष्मण सिंह द्वारा घायल अवस्था में दुर्घटना के दौरान ड्राविंग लाईसेंस का गुम होना, सम्बन्धित उप निरीक्षक बड़ैत की जाॅच रिर्पोट में कहा गया है। संभागीय परिवहन अधिकारी हल्द्वानी, अल्मोड़ा में उक्त दुर्घटनाग्रस्त वाहन की आॅख्या माॅगी गयी। उनके द्वारा भी अपनी आख्या दी गयी। उप जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि जाॅच रिर्पोट  अग्रिम कार्यवाही हेतु जिला मजिस्ट्रेट भेज दी गयी है। इस सम्बन्ध में जिला मजिस्ट्रेट द्वारा निर्णय लिया जायेगा।