कानाफूसी करने वाले मशीन का आविष्कार

Whisper

30 मीटर तक किसी भी व्यक्ति को आवाज भेजने वाला प्रणाली

लंदन। ब्रिटिश इंजीनियर ने एक दिलचस्प प्रणाली बनाया है जिसके माध्यम से आप भरी महफिल में कानाफूसी करने की जरूरत नहीं रहेगी बल्कि अपनी बात केवल एक विशिष्ट व्यक्ति ही सुन सकेगा। पहने जाने वाले इस उपकरण ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के इंजीनियर और उनके साथियों ने तैयार किया है। लेकिन इसके लिए आप अपने माथे पर एक लाउडस्पीकर लगाना होगा और मुंह पर कुछ इलेक्ट्रोड लगाना होंगे ताकि वे ध्वनि आगे पहुँचा सकें।
हालांकि इसका शुरूआती नमूना इतना सुन्दर और उपयोग में आसान नहीं है, लेकिन इसे बनाने वाले इंजीनियर का कहना है कि इसे और अधिक बेहतर बनाकर युद्ध में सैनिकों के बीच गुप्त बातचीत के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। फिर अल्ट्रासाउंड या पराबैंगनी ध्वनि तरंगें पानी की गहराई में भी अच्छी तरह यात्रा करती हैं इसलिए पानी के नीचे गोताखोरों तक बात अच्छी तरह पहुंचाई जा सकती है।

इंजीनियर के अनुसार सुनने वाले को यह आवाज किसी कानाफूसी की तरह सुनाई देगी लेकिन कहने वाला दिखाई नहीं देगा क्योंकि वह 30 मीटर तक दूर हो सकता है। इसके लिए भाषी सीने या सिर पर एक वक्ता जबकि होंठ और जबड़े पर चार बरकीरे (इलेक्ट्रोड) लगाए जाएंगे जो बोलने वाले मुंह की हरकत और सिंगनल को नोट करेंगे।
जरा इसे भी पढ़ें : देखिए पेड़ों से फल तोड़ने वाला किसान रोबोट

जरा इसे भी पढ़ें : पुलों और सड़कों में टूटी जगह का पता करने वाला रोबोट

जरा इसे भी पढ़ें : प्रत्येक आइटम को टच स्क्रीन करने वाला स्प्रे
इसके बाद एक मशीन लर्निंग कार्यक्रम के माध्यम से 10 शब्दों जैसे ‘हाँ’, ‘नहीं’ या ‘रुको’ और ‘चलो’ की पहचान करेगी। परीक्षण के दौरान इस प्रणाली ने 80 प्रतिशत सटीकता के साथ शब्दों का जवाब दिया जबकि यह काम इलेक्ट्रोड से अंजाम दिया गया। इसके बाद एक लाउडस्पीकर से 6 स्तर के संदर्भ में सुनने वाले की ओर यह आवाज डाला। बोलने वाले को एक आई ट्रैकिंग कैमरा भी पहनाया गया था ताकि वे विशिष्ट व्यक्ति द्वारा आवाज भेजे और उसी व्यक्ति अवाज सुने।