मुख्यमंत्री किया परमार्थ निकेतन में वाश अप अभियान लांच

Launch of Wash-Up campaign in Parmarth Niketan
सीएम परमार्थ निकेतन में वाश अप अभियान के लांचिंग के मौके पर।
Launch of Wash-Up campaign in Parmarth Niketan

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को परमार्थ निकेतन ऋषिकेश में अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर जल संरक्षण एवं स्वच्छता अभियान अभियान पर जनजागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से वाश अप अभियान को लाॅच ( Launch of Wash-Up campaign in Parmarth Niketan ) किया।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि किसी भी देश के विकास में युवाओं की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। किसी भी बड़े लक्ष्य तक पहुंचने के लिए युवाओं में लीडरशिप की भावना का होना जरूरी है। देश के विकास एवं बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत होती है।

किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए देश के विकास के लिए राज्यों एवं विश्व के कल्याण के लिए सभी देशों को मिलजुलकर प्रयास करने होंगे। युवा भविष्य में क्या करना चाहते हैं? इसकी स्पष्ट सोच होनी चाहिए। युवाओं को जरूरत है कि अपने लीडर स्वयं बने। मनुष्य जीवन अपने तक ही सीमित न रहकर सबके सहयोग के लिए होना चाहिए।

युवाओं को सामाजिक मूल्यों पर आधारित सोच विकसित करनी होगी

युवाओं को निर्णयात्मक एवं सामाजिक मूल्यों पर आधारित सोच विकसित करनी होगी। जिससे आने वाली पीढ़ी उनका अनुसरण कर सही पथ पर आगे बढ़ें। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्द्धन तथा जल संरक्षण की दिशा में विशेष प्रयासों की जरूरत है।

राज्य सरकार ऋषिपर्णा एवं कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। इन दोनों नदियों के किनारे जन सहयोग से व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण किया गया। किसी भी बड़े अभियान को सफल बनाने के लिए जन सहयोग जरूरी है। स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने मुख्यमंत्री एवं सभी विशिष्ठ अतिथियों को रूद्राक्ष का पौधा भेंट किया।

स्वामी जी ने सभी को विश्व शान्ति के लिये मिलकर कार्य करने का संकल्प कराया। इस अवसर पर परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानन्द सरस्वती, साध्वी भगवती सरस्वती, शिव खेमका, एवं विभिन्न देशों के युवा प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जरा इसे भी पढ़ें :