अब राहुल गाँधी आदिवासी यात्रा करेंगे

नई दिल्ली। दो दिन पहले ही अपनी किसान यात्रा का समापन करने वाले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी जल्द ही आदिवासी यात्रा भी करेंगे। यह 12 दिवसीय यात्रा गुजरात के अंबाजी से शुरू होगी। उनकी यात्रा 20 या 21 अत्तफूबर से प्रारंभ होने वाली है।
इस यात्रा को ‘नवसर्जन आदिवासी अध्किार यात्रा’ के नाम से निकाला जाएगा। इस यात्रा में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी भी शामिल हो सकती है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार राहुल और सोनिया दोनों इस यात्रा को अलग-अलग मौकों पर संबोध्ति करेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि सोनिया इस यात्रा के समापन में शामिल होंगी। यह 12 दिवसीय यात्रा उत्तर गुजरात में बनासकांठा जिले के अंबाजी से शुरू होगी और इसका समापन दक्षिणी गुजरात के वलसाड़ के अंबरगांव में होगा। इस यात्रा में राज्य की आदिवासी बहुल पूर्वी पट्टðी भी शामिल होगी।
पिफलहाल इस कार्यक्रम की औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार यात्रा का उद्देश्य आदिवासियों से सीध्े मुलाकात कर उनके बीच पैठ बनाना है। 1,200 किमी की इस यात्रा में हर दिन लगभग 100 किमी का इलाका कवर किया जाएगा। यात्रा के जरिए पार्टी के नेता और कार्यकर्ता आदिवासी बहुत 13 जिलों की 38 विधनसभा सीटों वाले इलाकों में नियमित अंतराल पर स्थानीय लोगों के साथ बैठकें करेंगे और उनकी समस्याएं सुनेंगे। दरअसल गुजरात में 2017 के अंत में विधनसभा चुनाव होने हैं और कांग्रेस आदिवासियों के बीच पैठ बनाने में जुट गई है।