आईने की तरह साफ होनी चाहिए पत्रकारिता : डा0 फारूख

Dr.-S-Farooq

जनलिस्ट यूनियन ऑफ उत्तराखंड की जिला इकाई का द्विवार्षिक अधिवेशन

कलम की ताकत बड़ी होती है : हेमा पुरोहित

विधायको व सांसदो के लिए भी योग्यता का पैमाना निर्धारित होना चाहिए

मीडिया में आ रहे बदलाव चिन्तनीय

देहरादूनः समाजसेवी एवं प्रसिद्ध उद्योगपति डा0 एस0 फारूख ने कहा कि पत्रकारिता एक दर्पण की तरह साफ होनी चाहिए। यह प्रयास किया जाना चाहिए कि इससे समाज को नई दिशा मिले ताकि समाज में व्याप्त बुराइयों को जड़ से उखाड़ फेंका जा सके।

उक्त विचार उन्होंने आज परेड ग्राउन्ड स्थित उज्जवल रेस्टोरंट में आयोजित जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ उत्तराखण्ड के जनपद इकाई के द्विवार्षिक अधिवेशन में मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि मीडिया लोकतन्त्र का चौथा स्तम्भ है, इसलिए इसकी जिम्मेदारी बहुत बढ़ जाती है, जिसे निभाने के लिए मीडिया को अत्यन्त संवेदनशीलता से कार्य करना चाहिए। उन्होनें कहा कि जब हर पेशे में शैक्षिक योग्यता का मापदण्ड है तो विधायको व सांसदो के लिए भी योग्यता का पैमाना निर्धारित होना चाहिए। विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य हेमा पुरोहित ने कहा कि स्वाधीनता आंदोलन में पत्रकारों का बहुत बड़ा योगदान है।

जरा इसे भी पढ़ें : राज्यपाल ने उत्कृष्ठ कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया

कलम की ताकत बड़ी होती है। सरकारों द्वारा जब कभी भी जनविरोधी नीतियों को लागू करने की कोशिश की गई तो मीडिया ने जनता की आवाज बनकर उसका विरोध किया। विंिशष्ट अतिथि लण्डौर कैण्ट के उपाध्यक्ष महेश चन्द्र ने कहा कि पत्रकारों को हर हमेशा सच लिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि राजनीति का स्वरूप बदल रहा है इसलिए भी पत्रकारों पर बड़ी जिम्मेदारी है। अधिवेशन में वरिष्ठ पत्रकार जयसिंह रावत व योगेश भट्ट ने मीडिया में आ रहे बदलाव को चिन्तनीय बताया । उन्होंने कहा कि बड़े मीडिया में आम जनता के सवाल हाशिए पर डाल दिये गये हैं। और उसने आम आदमी को सोचने समझने की क्षमता पर ग्रहण लगा दिया है। उन्होनें कहा कि पत्रकारिता मिशन नहीं रहा पेड न्यूज है खबर बिक रही है। बाजारवाद ने मीडिया को बाजारोन्मुखी बना दिया है। अगर पत्रकार न चेते तो पत्रकारिता खतरे में पड़ जायेगी।

जरा इसे भी पढ़ें : उत्तराखंड के उड़ान योजना से जुड़ने पर हरीश ने जताई खुशी

यूनियन के प्रदेश महामंत्री गिरीश पंत ने यूनियन के कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि यूनियन लगातार पत्रकारों की लम्बित समस्याओं को हल करने को प्रयासरत है। अधिवेशन में वरिष्ठ पत्रकार संजीव पंत, शाह नजर, भगीरथ शर्मा, आदित्य चन्द बडोनी, अरूण प्रताप सिंह, द्विजेन्द्र बहुगुणा, विजय शर्मा ने भी अपने विचार रखते हुए पत्रकारों को अपने हितों की लड़ाई लड़ने के लिए एक झंडे के नीचे आने का आहवान किया। अधिवेशन का संचालन वरिष्ठ पत्रकार संजीव शर्मा ने किया।

ठाकुर सुक्खन सिंह अध्यक्ष, चेतन खड़का महामंत्री व जाहिद अली कोषाध्यक्ष निर्वाचित

Jahid-Ali
अधिवेशन के दूसरे सत्र में जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ उत्तराखण्ड (रजि.) देहरादून इकाई की नई कार्यकारिणी के चुनाव के लिए चुनाव अधिकारी उमाशंकर प्रवीण मेहता एवं उपचुनाव अधिकारी संजीव पंत को बनाया गया जिनकी देखरेख में चुनाव सम्पन्न हुआ। जिसमें सर्वसम्मति से ठाकुर सुक्खन सिंह को अध्यक्ष, चेतन खड़का को महामंत्री व जाहिद अली को कोषाध्यक्ष निर्वाचित किया गया। जिला कार्यकारिणी के अन्य पदों पर मनोनीत करने का अधिकार नवनियुक्त अध्यक्ष व महामंत्री को सौंपा गया।

जरा इसे भी पढ़ें : बड़े अभियान को सफल बनाने के लिए जन सहयोग सबसे जरूरी

अधिवेशन में वीरेन्द्र डंगवाल, अर्जुन सिंह बिष्ट, त्रिलोचन भट्ट, ललिता बलूनी, एस0पी0 उनियाल, मूलचन्द शीर्षवाल, अशोक खन्ना, अशोक सिंघल, अनुराधा ढौंडियाल, अवनीश गुप्ता, विरेश कुमार, रमन त्यागी, महेश सैनी, नरेन्द्र सिंह कार्की, समीना, दीपक सेलवान, ऋषि शुक्ला, के0एस0 बिष्ट, अरूणेन्द्र भंडारी, ज्योति भट्ट ध्यानी, चेतराम भट्ट, प्रवीण जैन, एम0एम0 मलिक, संजय अग्रवाल, महेन्द्र चौहान समेत काफी संख्या में पत्रकार मौजूद थे।