ट्रेनिंग ले रही युवतियों को प्रेरित करने पहुँची आईपीएस निवेदिता कुकरेती

IPS Nivedita Kukreti
यूथ फाउंडेशन के कैंप में कोर मिलिट्री पुलिस की ट्रेनिंग ले रही युवतियों के बीच आईपीएस निवेदिता कुकरेती।

IPS Nivedita Kukreti

देहरादून। IPS Nivedita Kukreti पहाड़ की बेटियों के लिए प्रेरणा और हाल ही में एसएसपी देहरादून के पद से स्थानांतरित हुई निवेदिता कुकरेती यूथ फाउंडेशन के कैंप में कोर मिलिट्री पुलिस की ट्रेनिंग ले रही युवतियों को प्रेरित करने पहुँची।

बालावाला में स्थित सरदार भगवान सिंह यूनिवर्सिटी में ऑफिसर का गार्ड ऑफ ऑनर देकर स्वागत किया गया। इसके बाद शिविर की युवितयों ने कई रंगारंग कार्यक्रम जैसे खुंखरी नृत्य व लोक नृत्य आदि पेश किये। 

गौरतलब है कि दो साल तक एसएसपी के पद पर महत्वपूर्ण योगदान देने के बाद निवेदिता कुकरेती का तबादला पुलिस अधीक्षक अधिसूचना मुख्यालय देहरादून व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उत्तराखंड पावर कार्पोरेशन लिमिटेड सतर्कता सेल में किया गया है।

अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकाल, नयी पीढ़ी से मुखातिब हो, निवेदिता कुकरेती ने अपने अतीथ का उल्लेख करते हुए बताया कि कैसे विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुए भी उन्होंने अपनी मंजिल पायी।

सफलता पाने के लिए मेहनत और अनुशाशन बहुत जरुरी

उन्होंने जोर देकर कहा की सफलता पाने के लिए मेहनत और अनुशाशन बहुत जरुरी है। असफलताएं जीवन का हिस्सा है, उससे उदास नहीं होना चाहिए। सेना, पहली बार महिलाओं को सैन्य पुलिस में भर्ती करने जा रही है।

इन भर्तियों के प्रशिक्षण के लिए ,10 जुलाई से यूथ फाउंडेशन ने उत्तराखंड की बेटियों के लिए सरदार भगवान सिंह यूनिवर्सिटी, बालावाला में निशुल्क कैंप का आयोजन किया है। इस शिविर में 200 लड़कियाँ प्रशिक्षण ले रहीं हैं।

कर्नल अजय कोठियाल (रि) कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र, विशिष्ट सेना मैडल ,द्वारा संस्थापित यूथ फाउंडेशन गढ़वाल राइफल्स और कुमाऊँ रेजिमेंट की भर्ती के लिए गढ़वाल और कुमाऊँ के युवाओं को प्रशिक्षण देने हेतु विभिन्न छेत्रों में पिछले छ सालों से निशुल्क कैम्प लगाता आया है। अभी तक इन शिविरों से आठ हजार से भी ज्यादा युवा भारतीय फौज का हिस्सा बन चुके हैं।

जरा इसे भी पढ़ें

नशे में वाहन चलाने पर सजा दोगुना
दो वर्षों में हजारों उद्योग हुए बंद , सरकार आराम फरमा रही
3 सितंबर से फिर शुरू होगा अतिक्रमण हटाओ अभियान