यूजर्स का डेटा बेचने वाली ऐप और वेबसाइटें

internet users

यह एक आम धारणा है कि इंटरनेट थोड़ा असुरक्षित मंच है और यह सोच कुछ हद तक सही भी है, लेकिन साथ ही इंटरनेट मंच को असुरक्षित बनाने में हम खुद ही अनुमति देते हैं। लाखों इंटरनेट उपयोगकर्ताओं सोचे समझे बिना अपनी जानकारी कहीं भी शेयर कर देते हैं या खुद वेबसाइटों या एप्लीकेशन को अपनी जानकारी देते हैं। लेकिन कई वेबसाइटों और एप्लीकेशन ऐसी भी हैं, जो यूजर्स की जानकारी बेचकर अपनी कमाई बढ़ाने का काम करती हैं। अमेरिकी और ब्रिटिश प्रसारण संस्थाओं रिपोर्ट के अनुसार ‘अनरोल डॉट मी’ ने स्वीकार किया है कि उन्होंने सैकड़ों उपभोक्ताओं को अनावश्यक या अन्य जानकारी विभिन्न संस्थाओं को बेचा है। कंपनी ने यह स्वीकार तब किया जब इससे संबंधित खबरें आईं कि अनरोल डॉट मी ने उपभोक्ता की जानकारी बेची है।
अनरोल डॉट मी के स्वीकार करने के बाद साइट और एप्लीकेशन नीति और प्रौद्योगिकी पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों और संस्थाओं ने पांच ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन की पहचान की है, जो बड़े स्तर पर उपभोक्ता जानकारी प्राप्त करती हैं और उनसे संबंधित विचार किया जा रहा है कि वे इस जानकारी को बेचती हैं।

टेंडर:- यह वेबसाइट और एप्लीकेशन किसी यूजर्स के  सामाजिक मीडिया अकाउंट खासकर परफेस पुस्तक से जुड़ा होता है और वहाँ बड़े स्तर पर जानकारी प्राप्त करती है, संभवतः टेंडर भी यूजर्स की जानकारी व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करती होगी।
जरा इसे भी पढ़ें : देखिये किस तरह गर्मी में ठंडा रखता है ये टी शर्ट

स्पोटी फाई:- इस वेब साइट से संबंधित विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह भी लोगों की महत्वपूर्ण और आवश्यक जानकारी विज्ञापन एजेंसीज सहित अन्य व्यावसायिक कंपनियों को बेचती होगी। गो कि विशेषज्ञों के पास सबूत नहीं हैं, लेकिन उन्होंने इन वेबसाइटों की नीति और काम करने के तरीके की निगरानी के बाद यह अनुमान लगाया है।
जरा इसे भी पढ़ें : जानिए हुवाई नोवा 2 और नोवा 2 प्लस के बारे में

गरब हब:- यह खुद एक डिलिवरी कंपनी है, लेकिन ऑनलाइन कंपनी होने के कारण माना जा रहा है कि यह बड़े स्तर पर लोगों की जानकारी बेचती होगी। यह कंपनी अमेरिका में भोजन की डिलीवरी करती है, इस कंपनी से वही लोग प्रभावित होंगे जो अमेरिका में रहते होंगे।
जरा इसे भी पढ़ें : ‘‘ बुद्धिमान टी शर्ट’’ का आविष्कार

पनडोरा
यह एंटरटेनमेंट संगीत स्ट्रीमिंग साइट है, जिसके दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स हैं, संभवतः यह वेबसाइट भी अपने ग्राहकों के डेटा व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए बेचती होगी।

लेफ्ट
यह भी अमेरिका ऑनलाइन परिवहन सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी है, जो करोड़ों यूजर्स जानकारी रखती है, संभवतः यह भी दूसरी कंपनियों के साथ ग्राहकों का डाटा साझा करने में शामिल है।

विशेषज्ञों के अनुसार यह वेबसाइटों और एप्लीकेशन यूजर्स डेटा या जानकारी ऐसी कंपनियों या वेबसाइटों के साथ साझा करती या बिक्री करती होंगी, जो कोई नई परियोजना शुरू करने जा रही होंगी।