इंटरनेशनल साइबर गिरोह का भंडाफोड़

International cyber gang busted

International cyber gang busted

नाइजीरियन समेत तीन अरेस्ट

देहरादून। International cyber gang busted एसटीएफ ने महाराष्ट्र के पुणे में एक अंतरराष्ट्रीय साइबर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए एक नाइजीरियन युवक सहित पति-पत्नी (कुल 3 लोगों) को गिरफ्तार किया है। पुणे साइबर पुलिस के सहयोग से एसटीएफ की गिरफ्त में आए इस इंटरनेशनल गिरोह का देशभर में धोखाधड़ी करने का नेटवर्क फैला है।

एसटीएफ को आरोपियों के पास से 3 पासपोर्ट सहित भारी मात्रा में बैंक और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के रूप में सुबूत बरामद हुए हैं। एसटीएफ के मुताबिक प्रारंभिक जांच में यह खुलासा हुआ है कि साइबर क्राइम का यह गिरोह मुख्यतः मैट्रिमोनियल साइट पर विदेशी महिला बनकर पहले दोस्ती और फिर शादी का प्रस्ताव और उसके बाद बिजनेस में मोटा मुनाफा देने के लालच में देशभर में लाखों-करोड़ों की धोखाधड़ी कर लोगों को अपना निशाना बनाता आया है।

उत्तराखंड एसटीएफ के मुताबिक पिछले दिनों देहरादून निवासी एक शिकायतकर्ता से इसी गिरोह द्वारा 17 लाख 10 हजार की साइबर धोखाधड़ी की गई थी। शिकायतकर्ता को ‘ मैट्रिमोनियल साइट ‘ पर विदेशी महिला बनकर दोस्ती, शादी और बिजनेस करने का झांसा देकर मोटी रकम ठगी गई थी।

साइबर पुलिस ने ठग को गिरफ्तार करने के लिए जाल बिछाया था। खुद कस्टमर बनकर पुलिस ने ठग को गिरफ्तार किया। प्रारंभिक पूछताछ में देश भर में बड़े साइबर नेटवर्क व धोखाधड़ी का खुलासा होने की संभावना है। ठगों से 10 मोबाइल फ़ोन,18 एक्टिव सिम कार्ड, 58 सिम कार्ड, लैपटॉप, 8 आधार कार्ड, 3 पासपोर्ट, 14 बैंक चेकबुक, एक पासबुक, 2 नेट सेटर डिवाइस व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बरामद हुए हैं।

जरा इसे भी पढ़े

अवैध संबंधों को लेकर हुई थी लाइनमैन की हत्या
प्रेम-प्रसंग के शक में टेलर मास्टर को दौड़ा दौड़ा कर पीटा
दो करोड़ की धोखाधड़ी में 19 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज