केदारनाथ में अवस्थापना सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जायेगा : सीएम

Infrastructure facilities in Kedarnath
केदारनाथ में अवस्थापना सुविधाओं के सबंध में बैठक लेते सीएम।

Infrastructure facilities in Kedarnath

देहरादून। Infrastructure facilities in Kedarnath मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में केदारनाथ में अवस्थापना सुविधाओं के सबंध में बैठक ली। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि केदारनाथ में श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है।

केदारनाथ में अवस्थापना सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धालु केदारनाथ व बद्रीनाथ के साथ-साथ पंच बद्री व पंच केदार के दर्शन भी कर सकें, इसके लिए पर्यटन विभाग की वेबसाईट व अन्य माध्यमों से इन प्रमुख धार्मिक स्थलों का भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना जरूरी है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि केदारनाथ में अवस्थापना विकास संबधी जो कार्य होने हैं, जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग से बातचीत कर उसका डिजाइन बनाया जाए। श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत हर सम्भव मदद दी जायेगी।

विकास कार्यों में बिड़ला ग्रुप से सहयोग लिया जा सकता है

उन्होंने कहा कि अवस्थापना विकास से संबधित जो कार्य होने हैं, उसका डिटेल प्रस्ताव बनाये जाए। अवस्थापना विकास कार्यों में बिड़ला ग्रुप से सहयोग लिया जा सकता है। बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने कहा कि केदारनाथ में यात्रा के सफल संचालन व यात्रियों की सुविधाओं के दृष्टिगत अवस्थापना विकास जरूरी है।

2013 की आपदा में मन्दिर समिति की पूजा एवं मन्दिर व्यवस्था संबंधी आधारभूत संरचनाएं नष्ट हो गई थी। बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष ने कहा कि केदारनाथ में मन्दिर के समीप भोग मण्डी, मठ भण्डार, तोषाखाना, रावल निवास, पुजारी निवास व कार्यालय व कार्मिकों के लिए आवास बनने हैं।

श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु एक रैन बसेरे का निर्माण किया जाना है। इस अवसर पर मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, सचिव वित्त अमित नेगी, बद्री-केदार मंदिर समिति के सीईओ बी.डी. सिंह, आदित्य बिड़ला ग्रुप के सीनियर मैनेजर अरूण सिंह आदि उपस्थित थे। 

जरा इसे भी पढ़ें

प्रदेश के समग्र विकास के लिए महिला सशक्तीकरण जरूरी : CM
पत्रकार यूनियन की अनदेखी करना डीजी दिपेन्द्र चौधरी को पड़ा भारी
सीएम ने पीएम से राज्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर की चर्चा