भारत सरकार के एजेन्डे में गांव व गरीब सबसे ऊपर: टम्टा

केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा का सम्मान करते हुए।

अल्मोड़ा। रानीखेत- सशक्त गांव-खुशहाल गरीब की परिकल्पना को साकार करने के लिये केन्द्र व राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। यह बात केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने ‘‘सबका साथ सबका विकास’’ विषयक संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुये कही और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारभ किया। उन्होेंने कहा कि केन्द्र सरकार के 03 साल पूर्ण होने पर इन तीन सालों में केन्द्र द्वारा जो जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन एवं देश की समृद्धि के लिये गये ठोस निर्णयों का व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने के उददेश्य से जनपद के रानीखेत के एन0एन0सी0 मैदान कही।

मंत्री ने कहा कि देश के गरीबों, दलितों, किसानों के लिय पूरी तरह से समर्पित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार ने तीन साल पूरे कर विकास को जो माॅडल पेश किया है वह अपने आप में सराहनीय है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार, कालाधन, और आतंकवाद के खिलाफ आजादी के बाद का सबसे बड़ा और ऐतिहासिक कदम उठाया। सरकार ने वन रैंक वन पेंशन हो या दशको से लंबित बेनामी संम्पति अधिनियम या फिर न्यू इंडिया की नींव रखती जी0एस0टी0 फैसलों ने इतिहास रचा है। उन्होंने कहा कि जी0एस0टी0, मेक इन इंडिया, कैशलेख अपनाने की पहल ने देश के विकास को एक नई दिशा दी है।

मंत्री ने कहा कि भारत सरकार के एजेन्डे में गांव व गरीब सबसे ऊपर है। दूर-सुदूर के गांवों में विकास की योजनाओं का ऐसा अमल शायद ही पहले कभी हुआ है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने जनधन योजना के अंतर्गत 28 करोड़ से ज्यादा बैंक एकाउंट खोले है। 13 करोड़ लोगों को सामाजिक सुरक्षा बीमा के दायरे में लाया है। साढ़े सात करोड़ लोगों को मुद्रा लोन उपलब्ध कराया है और एस0सी0-एस0टी0 उद्यमियों पर विशेष जोर दिया है तथा सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 1 करोड़ से अधिक खातों में 11 हजार करोड़ से अधिक रूपये जमा किये जा चुके है। उन्होंने कहा कि आज सरकार और जनता के बीच  जो विश्वास कायम हो चुका है। इसका ही परिणाम है कि 1 करोड़ से ज्याद लोगांे ने गैस सब्सिडी छोड़ दी तो सरकार ने भी नागरिकों को सेल्फ अटेस्ट करने का भी अधिकार देकर उनमें विश्वास जताया है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद करीब 2 करोड़ लोग भीम एप से जुडेघ् है।

पदम पुरस्कार अब जनता के सुझावों के आधार पर दिये जा रहे है। भारत के सबसे बडे स्वच्छता कार्यक्रम में जनभागीदारी अपने आप में मिसाल बन चुकी हैै।  केन्दीय कपड़ा राज्य मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने नारी शक्ति का सशक्तिकरण कर रसोई घर में धुऐं का सामना करती महिलाओं को इससे छुटकार दिलाने के लिय प्रधानमत्री जी के संकल्प का ही परिणाम है कि उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों रेखा से नीेचे गुजारा करने वाली महिलाओं को अब तक 02 करोड़ से ज्यादा रसोई गैस के कनेक्शन बांटे दिये गये है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना से देशभर में लिंगानुपात में सुधार आया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अब किसानों को 50 के बजाय 33 फीसदी फसल के नुकसान पर ही मुआवजा दिया जा रहा है।

दिव्यांगजनों के लिये आरक्षण की सीमा बढ़ाकर 4 फीसदी की। एस0सी0-एस0टी0 के अत्याचार से जुडे मामलों में तेजी से निपटारे किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया पर तेजी से कार्य कर रही है। डिजिटल इंडिया की तर्ज पर ही भारत नेट के जरिए 77,831 ग्राम पंचायतों इससे पहले ही जुड़ चुकी है। उन्होंने कहा कि पहली बार देश के यशवसी प्रधानमंत्री मा0 नरेन्द्र मोदी ने नेपाल जाकर पंचेश्वर बाॅध समझौता किया जो अपने आप में ऐतिहासिक कदम है। इसके बन जाने के बाद बाॅध में जल परिवहन को जोड़ने का सुझाव मेरे द्वारा दिया गयाहै। यही नहीं गरीब लोगों को सस्ते दर पर दवाई उपलब्ध कराने के लिये जन औषधि केन्द्र खोले गये है जिसका लाभ गरीब लोगो  को मिल रहा है।

आपदा से निपटने के लिये हिमालयी राज्यों में अध्ययन के लिये पं गोविन्द बल्लभ पंत हिमालयन पर्यावरण संस्थान को उच्चीकृत किया गयाहै। पर्वतीय क्षेत्र को रेल सेवा से जोड़ने के लिये गैरसैण तक रेलवे विकास का काम किया जा रहा है। चैखुटिया से गरूड़ तक टनल मे वाहन चालने की भी तैयारी की जा रही है। टैक्सटाइल को बढावा देने के लिये डीनापानी में सेन्ट्रल आॅफ एक्सीलेंस की स्थापना जिलाधिकारी के प्रयासों से की जा रही है। पं0 दीन दयाल उपाध्याय जनशाताब्दी वर्ष होने के कारण इस कार्यक्रम का महत्व और भी बढ़ गया है। केन्द्र सरकार द्वारा सैनिकों को सम्मान देने के उददेश्य से वन रैंक पेंशन सहित अनेक निर्णय लिये गये है जिसका लाभ आम लोगों को मिलेगा। उन्होंने प्रदेश में  त्रिवेन्द्र सिंह रावत के नेतृत्व में चल रही सरकार को पूर्ण सहयोग केन्द्र से देने की बात कही।

मंत्री ने इस अवसर पर 07 निर्धन परिवारों को उज्ज्वला गैंस कनैक्शन वितरित किये। साथ ही 03 लोगों को गैस सब्सिडी छोघ्डने पर धन्यवाद प्रमाण पत्र दिया। उन्होंने इस अवसर पर 02 व्हीलचीयर, 08 कानॅ की मशीन, 05 लाठी, 01 घुटने का कैप, 02 बैशाखी भी वितरित की। इस शिविर में कुल 17 आवेदन पत्र प्राप्त हुये जो लो0नि0वि0 विभाग, जल निगम, कृषि, वन, राजस्व, शिक्षा से सम्बन्धित थे। शिविर में 03 आधार कार्ड, 03 जाति प्रमाण पत्र, 09 स्थाई, 01 आय ,01 हैसियत प्रमाण पत्र बनाये गये और परिवारिक लाभ का 01, वृद्ध अवस्था के 016, विधवा के 04, परित्यकता के 02, विकलांग के 01 के प्रमाण पत्र बनाये गये और बी0पी0एल0 रजिस्टर की कापी भी दी गई । उद्यान, कृषि सहकारिता, एकीकृत आजीविका, स्वास्थ्य, ब्लाक संसाधन केन्द्र, समाज कल्याण, बाल विकास, राजस्व, श्रम, सेवायोजन, बैंक द्वारा अपने विभागों से सम्बन्धित जानकारी के स्टाल लगाये गये थे। इस कार्यक्रम को पूर्व दर्जा राज्य मंत्री कैलाश पंत, दीपभगत, मोहन नेगी, दर्शन सिंह बिष्ट,

अनिल शाही सहित अनेक लोगों ने विचार रखें। इस कार्यक्रम के संयोजक एन0एच0पी0सी0 के महाप्रबन्धनक दिनेश त्रिपाठी ने विस्तार से इस कार्यक्रम के बारे में प्रकाश डाला और धौलीगंगा पावर स्टेशन के बारे में बताया और कहा कि पर्वतीय क्षेत्रो ंमें यह संस्था निरन्तर लोगों को विद्युत सेवा देने का काम कर रही है। इस अवसर पर जिलाधिकारी सविन बंसल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी. रेणुका देवी, मुख्य विकास अधिकारी जे0एस0 नागन्याल, जिला विकास अधिकारी मो0 असलम,उपजिलाधिकारी रानीखेत रजा अब्बास, गौरव चटवाल, मदन सिंह महरा, गोविन्द सिंह पिल्खवाल, ब्लाक प्रमुख ममता भटट, दर्शन सिंह रावत, प्रताप सिंह रावत, नोडल अधिकारी बी0के0 खुल्बे, सहप्रबन्धक बी0सी0 जोशी, जगदीश सनवाल, सागर सिंह, एलडी भट्ट सहित अन्य गणमान्य लोग व अधिकारी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम संचालन विभू कृष्णा ने किया। संस्कृति विभाग की ओर से विभिन्न संास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।