घर बैठे-बैठे ही अपना हाउस टैक्स जमा करें

House Tax Submit Online

House Tax Submit Online

देहरादून। House Tax Submit Online दून शहर के पुराने 56 वार्डों के लगभग एक लाख भवन स्वामियों को अब हाउस टैक्स जमा कराने के लिए न तो कतार में लगना पड़ेगा, न ही धूप या बरसात झेलनी पड़ेगी। यही नहीं न समय की बर्बादी होगी, न ईंधन की।

करीब एक लाख लोग अब घर बैठे-बैठे ही अपना हाउस टैक्स ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इसी के साथ हाउस टैक्स ऑनलाइन करने की निगम की कसरत भी पूरी होती दिखाई दे रही है। स्मार्ट सिटी के तहत जन सुविधाओं में बढ़ोत्तरी को लेकर नगर निगम कसरत कर रहा है।

निगम ने गुजरी 22 अप्रैल से पुराने सभी 60 वार्डों को ऑनलाइन हाउस टैक्स जमा करने की सेवा से जोड़ने का दावा तो किया था, लेकिन पहले ही दिन इसमें सर्वर ठप हो गया।

सेवा चरणबद्ध ढंग से लागू की जाएगी

महापौर सुनील उनियाल गामा व नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने सर्वर में आ रही समस्या पर अधिकारियों के संग बैठक की और तय हुआ कि सेवा चरणबद्ध ढंग से लागू की जाएगी। इसी के तहत 13 मई को 21 वार्ड में ऑनलाइन हाउस टैक्स सेवा शुरू कर दी गई।

सफल संचालन होने पर जून में 20 वार्ड और ऑनलाइन सेवा से जोड़ दिए गए। शेष 19 वार्ड को भी जुलाई तक ऑनलाइन सेवा से जोड़ने का महापौर ने भरोसा दिया था। इसी के तहत निगम ने 15 और वार्ड ऑनलाइन सेवा से जोड़ दिए।

शेष चार वार्ड दो सप्ताह के भीतर ऑनलाइन सेवा से जोड़ने का दावा किया जा रहा। नगर निगम की वेबसाइट पर मौजूद वेब लिंक से ऑनलाइन हाउस टैक्स जमा हो रहा। उक्त वेबसाइट पर आवासीय के साथ व्यावसायिक टैक्स भी जमा किया जा सकता है। 

जरा इसे भी पढ़ें

कांवड़ियों की कार पर गिरी चट्टान, चार लोगों की मौत
दुष्कर्म के आरोपी सिपाही को सस्पेंड करने की तैयारी
नवविवाहिता के खुदकुशी मामले में मृतका का पति गिरफ्तार