देश की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहींः पर्रिकर

मुंबई । देश की सुरक्षा के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। हम किसी भी देश पर हमला नहीं करेंगे, लेकिन अगर किसी भी देश ने हम पर हमला किया, तो उसे उसका करारा जवाब दिया जाएगा।इन शब्दों के साथ पाक पर परोक्ष हमला करते हुए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने सोमवार को गोदी में आईएनएस चेन्नई युद्ध पोत को देश के लिए समर्पित किया। गोदी में पत्रकारों को संबोधित करते हुए रक्षामंत्री पर्रिकर ने कहा कि आईएनएस चेन्नई को नौसेना में शामिल किया जाना ऐतिहासिक पल है।

यह नौका अधुनिकतम तकनीक से बनाई गई है और इसमें दुश्मन से युद्ध करने की बड़ी अद्वितीय क्षमता विद्यमान है। पाकिस्तान के बारे में पूछे जाने पर पर्रिकर ने कहा कि प्रधानमंत्री पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध के लिए की बार प्रयास कर चुके हैं, लेकिन उससे कोई लाभ नहीं हुआ तो सर्जिकल स्ट्राईक करना पड़ा। रक्षा मंत्री ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राईक के बाद पाक की ओर से किसी न किसी तरह की प्रतिक्रिया होगी, यह हम जानते थे इसलिए पाक की ओर से हर तरह की प्रतिक्रिया का जवाब देने के लिए हम तैयार थे।

रक्षामंत्री ने बताया कि उनका प्रयास रक्षाक्षेत्र में अधिक से अधिक स्वदेशी को बढ़ावा देने का है। इस मामले में डीआरडीओ ने विशेष प्रयास किया है। इसके फलस्वरुप ही रुस्तम 2 को अप्रत्याशित सफलता मिली है। पर्रिकर ने कहा कि संपूर्ण स्वदेशीकरण के लिए पचास हजार करोड़ की निधि लगने वाली है। इसी तरह इससे पहले की सरकार द्वारा दिए गए ठेकों में सुधार कर एचएल हेलीकाफ्टर के निर्माण को अनुमति दी गई है। रक्षा मंत्री ने कहा कि पाक सीमा में गए सैनिक चंदू चव्हाण को भारत लाए जाने का प्रयास किया जा रहा है और इसका परिणाम बहुत जल्द आम जनता को दिखेगा। रक्षामंत्री ने कहा कि इस बारे वह बाद में जानकारी देने वाले हैं।