केदारनाथ में हेलीकॉप्टर क्रैश, पायलट समेत 7 लोगों की मौत

Helicopter crash in Kedarnath
बिखरा पड़ा दुर्घटनग्रसत हैलीकॉप्टर का मलबा।

Helicopter crash in Kedarnath

रूद्रप्रयाग/देहरादून। Helicopter crash in Kedarnath केदारनाथ में हेलिकॉप्टर क्रैश होने की वजह से बड़ा हादसा हो गया है। इस हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई है। केदारनाथ से 2 किलोमीटर दूर गरुडचट्टी में यह हादसा हुआ है।

एक निजी कंपनी के हेलिकॉप्टर में कई सैलानी सवार थे तब ही यह हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ है। हादसे में पायलट समेत सभी 7 लोगों की मौत हो गई है। गुप्तकाशी से केदारनाथ की उड़ान के दौरान यह हादसा हुआ है। आशंका जताई जा रही है कि गुप्तकाशी से केदार घाटी की तरफ बढ़ने के दौरान यह हादसा हुआ होगा।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ के समीप गरुडचट्टी में दुर्भाग्यपू्ण हेलिकॉप्टर क्रैश में कई लोगों के हताहत होने का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ है।

राहत और बचाव कार्य हेतु एसडीआरएफ और जिला प्रशासन की टीम वहां राहत और बचाव कार्य के लिए पहुंची है। इस घटना के विस्तृत जानकारी के आदेश दिए गए हैं। पुलिस के साथ-साथ एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची है।

इधर नागिरक एवं उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी ट्वीट कर इस हादसे पर दुख जताया है। केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि केदारनाथ में हेलिकॉप्टर का दुर्घटनाग्रस्त होना दुर्भाग्यपूर्ण है। हम राज्य सरकार के टच में है और हादसे में नुकसान का आंकलन कर रहे हैं।

अन्य मृतकों की पहचान की कोशिश की जा रही है

हम लगातार हालात पर नजर बनाकर रख रहे हैं। मृतकों को लेकर जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक मृतकों में तीन लोग गुजरात के रहने वाले बताए जा रहे हैं। अन्य मृतकों की पहचान की कोशिश की जा रही है।

हेलिकॉप्टर किस वजह से हादसे का शिकार हुआ है? अभी इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। इस बात की अब जांच होगी कि यह हादसा खराब मौसम की वजह से हुआ या फिर हेलिकॉप्टर में किसी तकनीकि खराबी की वजह से यह हादसा हुआ है। प्रशासन की टीम राहत और बचाव कार्य के लिए वहां गई है।

अपर सचिव तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी नागरिक उड्डयन सी रविशंकर ने मीडिया को जानकारी दी कि मंगलवार को केदारनाथ से गुप्तकाशी को जा रहे आर्यन एविएशन हेलीकॉप्टर कंपनी के हेलीकॉप्टर क्रैश दुर्घटना में पायलट सहित 7 लोगों की मृत्यु हुई है।

दुर्घटना मंगलवार को प्रातः लगभग 11ः40 बजे हुई। मृतकों में पायलट कैप्टन अनिल (मुंबई निवासी) सहित कुल 07 यात्री थे। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नागरिक उड्डयन ने बताया कि दुर्घटना के कारणों की पूरी जानकारी जांच के बाद ही प्राप्त होगी।

जिलाधिकारी स्तर पर जांच बिठाई गई है। एस डी आर एफ तथा पुलिस की टीम द्वारा घटनास्थल पर रेस्क्यू व रिकवरी ऑपरेशन संचालित किया जा रहा है।

जरा इसे भी पढ़े

मिलावटखोरी रोकने को चलायें विशेष अभियानः डा. धन सिंह रावत
विभिन्न देशों में कार्यरत भारत के सात राजदूतों ने सीएम धामी से की भेंट
पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव की अस्थियां गंगा में विसर्जित