जानिए कैसे रखें दिल को सुरक्षित व स्वस्थ Heart health

Heart health
जानिए कैसे रखें दिल को सुरक्षित Heart health

Heart health हम जानते हैं कि हृदय, यानी दिल हमारे शरीर में पंप का कम करता है,  जिसकी धमनियों तथा शिराओं  द्वारा पुरे शरीर में रक्त का परिसंचरण करती हैं जिनकी सहायता से ओक्सिजन सभी कोशिकाओं तक पहुंचती है तो हमारे लिये दिल का खास ख्याल रखना जरूरी है। अक्सर सर्दियों के दिनों में तेज ठंड होने के कारण हृदय धमनी सिकुड़ जाती है।

जरा इसे भी पढ़ें : साइलेंट हार्ट अटैक में जरूरी नहीं कि सीने में दर्द हो Heart attack symptoms

इस कारण कोरोनरी आर्टरी डिजीज के मामले कहीं ज्यादा बढ़ जाते हैं। इसके अलावा सर्दियों में रक्त गाढ़ा हो जाता है, जिसके परिणाम स्वरुप हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है। दिल की धमनियों में अवरोध की स्थिति को कोरोनरी आर्टरी डिजीज कहा जाता है।

Heart health

यह अवरोध कई कारणों से हो सकते हैं जैसे- कोरोनरी आर्टरी में कॉलेस्ट्रोल या कैल्शियम का जमना। कालांतर में सीएडी को उत्पन्न कर सकता है। सीएडी के अन्य कारण भी हो सकते हैं। ऐसे कारणों में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और ध्रुमपान के अलावा अधिक उम्र भी एक प्रमुख कारण है।

रोटाब्लेटर का उपयोग

इस रोग से पीड़ित रोगियों के लिए रोटाब्लेटर वरदान साबित हो सकता है। रोटाब्लेटर को डायमंड ड्रिलिंग भी कहा जाता है। इस उपकरण मे लाखों डायमंड क्रिस्टलों युक्त एक बर लगा होता है। यह बर 1 मिनट में 1.5 से 200000 बार घूमता है और कैल्शियम को काटता है, तब स्टैंटिंग की जाती है। इसका रिजल्ट बहुत अच्छा होता है। देश में पहली बार यह प्रयोग कुछ टाइम पहले ही किया गया।

जरा इसे भी पढ़ें : ठण्ड के दिनो में इस तरह से रखे दिल का ख्याल Heart care
जरा इसे भी पढ़ें : चीनी से बने पीने वाले पदार्थेां से बढ़ सकता है दिल के दौरे का खतरा Risk of Heart attack