स्वास्थ्य सचिव ने कोविड-19 के संबंध में सभी जिलाधिकारियों को जारी किए दिशा-निर्देश

Guidelines issued to all District Magistrates for Covid-19
स्वास्थ्य सचिव बैठक लेते हुए।

Guidelines issued to all District Magistrates for Covid-19

देहरादून। Guidelines issued to all District Magistrates for Covid-19 स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार द्वारा आज सचिवालय स्थित अपने कार्यालय से प्रदेश में सभी 13 जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों के साथ वर्चुवल माध्यम से कोविड-19 तथा उत्तराखण्ड स्वास्थ्य रोजगार सृजन कार्यक्रम की तैयारी के सम्बंध में समीक्षा की गई।

सचिव स्वास्थ्य द्वारा कोविड-19 की समीक्षा करते हुए यह बताया कि वर्तमान में विश्व के कई देशों यथा जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में कोविड-19 रोगियों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है। कोविड-19 महामारी अभी भी दुनिया भर में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है।

बैठक में स्वास्थ्य सचिव डॉ0 आर0 राजेश कुमार द्वारा बताया गया कि कोविड-19 वायरस के स्वरूप में निरंतर परिवर्तन होता रहता है एवं समय-समय पर नये वैरियंट एक जन स्वास्थ्य समस्या के रूप में परिलक्षित होते रहते हैं, अतः मौजूदा वेरिएंट की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।

नियंत्रण की तैयारी करना सुनिश्चित करें : Dr R Rajesh kumar

इसी क्रम में कोविड-19 के संदिग्ध और पुष्ट मामलों को शीघ्र चिन्हित करने, आईसोलेशन, परीक्षण एवं प्रबंधन हेतु भारत सरकार द्वारा जून 2022 में Operational Guideline for Revised Surveillance Strategy in context o fCovid-19 जारी की गाईडलाईन के अनुरूप सभी जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने अपने जनपदों में कोविड-19 वैरिएंट सम्बंधित बचाव एवं नियंत्रण की तैयारी करना सुनिश्चित करें।

साथ ही आम जन से भी यह अपील की है कि किसी भी प्रकार से घबराने की आवश्यकता नहीं है और समय-समय पर सरकार द्वारा दिये जाने वाले दिशानिर्देशों का पालन करें। बैठक में अपर सचिव स्वास्थ्य अमनदीप कौर, डॉ0 सरोज नैथानी निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, डॉ0 विनीता शाह निदेशक, स्वास्थ्य महानिदेशालय, डॉ0 शिखा जंगपांगी, निदेशक स्वास्थ्य महानिदेशालय, डॉ0 मनोज उप्रेजी, मुख्य चिकित्साधिकारी देहरादून, डॉ0 अजय कुमार नगरकर डॉ0 पंकज कुमार, डॉ0 तुहीन सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

जरा इसे भी पढ़े

सीएमओ देहरादून ने किया हेल्थ वेलनेस केंद्रों का औचक निरीक्षण
मरीजों के लिये वरदान है ‘निःशुल्क पैथोलॉजी जांच योजना’ : डॉ. धन सिंह रावत
एएनएम एवं नर्सिंग स्टॉफ के पदों पर शीघ्र होगी भर्ती : डॉ. धन सिंह रावत