घरेलू नूस्खे से बढ़ती उम्र से पाये मुक्ति और दिखे हसीन व खूबसूरत

beauty tips

बढ़ती उम्र के असर हमारे चेहरे, गर्दन और हाथों से स्पष्ट होते हैं। आंखों के चारों ओर पड़ने वाली शुकड़न, गर्दन पर लटकती हुई खाल और हथेलियों के पीछे झुर्रियां इस बात की चुगली करती हैं कि जवानी दम तोड़ चुकी है और बुढ़ापा करीब है। अगर शरीर के उन हिस्सों की देखभाल न की जाए तो यह आपकी उम्र कई साल बढ़ा दें होगा और आप समय से पहले मध्यम आयु और बूढ़ी दिखने लगेंगी। बाजार में हजारों प्रकार की क्रीम, लोशन, जेल और सौंदर्य के प्रसाधन उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप कम आयु और हसीन नजर आ सकती हैं लेकिन महंगा होने के कारण यह सामान हर किसी के पास नहीं होता।

पुराने समय में महिलाओं के पास उनकी नानी, दादीं के अनुभवों और घरेलू नुस्खे से तैयार किया यौगिकों होते थे। सून्दरता के लिए घरेलू नुस्खे का उपयोग सदियों से दुनिया भर की महिलाएं करती आ रही हैं। आज हमारे पास पहले की जानकारी के साथ ही हाल की जागरूकता भी मौजूद है जिसके आधार पर कई महिलाओं में न केवल खूबसूरती के लिए जागरूकता पैदा हुआ है बल्कि अब महंगी से महंगी क्रीम, लोशनज खरीदने के बजाय वह उन वस्तुओं को खुद घर पर ही तैयार कर लेती हैं और यूँ अब हसीन दिखना उनके लिए महंगा नहीं रहा। और अब यह आपके लिए भी महंगा नहीं है।
निम्नलिखित मदों की तैयारी न सिर्फ सस्ता और आसान है, लेकिन यह बाजार महंगी खरीदी गई सौंदर्य के समान की तुलना में किसी से भी कम गुणवत्ता की नहीं। हाँ इसमें एक खामी है कि कुछ क्रीम, लोशनज और टैंक आदि हर बार इस्तेमाल के लिए नए सिरे से बनाना होगा। अलबत्ता आप उन्हें सप्ताह भर के लिए बनाकर फ्रिज में सहेज सकते हैं। यह सभी परीक्षण पर्चे हैं। आप भी आजमाएं खुद में काफी बदलाव महसूस करेंगे।
व्हाइट क्रीमः- गाय, भैंस या बकरी के दूध में सफेद तिल पीस लें। इस पेस्ट को हर रोज रात को सोते समय चेहरे, हाथ, पैर की मालिश और सुबह उठकर किसी अच्छे साबुन से धो लें। चेहरे का रंग साफ हो जाएगा।

घरेलू लेपः- एक बड़ा चम्मच, बादाम, खोपरे और पाम तेल, पांच बड़े चम्मच, नारंगी तेल और कोई अच्छी खुशबू इत्र, एक चम्मच। इन सभी को गर्म करके मिश्रण बना लें। रोज रात को सोते समय होठों पत मालिश करें। इससे होंठ गुलाबी और नरम रहेंगे।

वायटनेस क्रीमः- चने की दाल दूध में भिगांेदें। जब दाल में सारा दूध अवशोषित हो तो दाल को पीस लें और इसमें जैतून, केसर और नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह फेंट कर क्रीम बना लें और बोतल में रख लें। रोज रात को सोते समय लगाएं और सुबह गुनगुने पानी से धोलें। भूरे रंग लाल और सफेद हो जाएगा। काले रंग में भी काफी अंतर महसूस होगा।

टूथपेस्टः- साफ आकर्षक और मोती जैसे दंत के लिए नींबू के छिलके सूखने के लिए रख दें। अच्छी तरह से सूख जाएं तो उन्हें ठीक से पीस लें और फिर उतना ही काला नमक और थोड़ा मीठा खाने वाला सोडा मिलाकर पाउडर बना लें और एक बोतल में भर लें। सप्ताह में दो बार इस मंजन से टूथपेस्ट की तरह ब्रश लगाकर दांत साफ करें।

स्क्रबः- किनू के छिलके लेकर उन्हें छाया में सुखा लें। सूखने के बाद उन्हें चक्की में पीस कर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर उतने ही वजन का बेसिन और स्टार्च लें। तीनों को अच्छी तरह मिलाकर रख ले और किसी एयर टाइट जार में सुरक्षित कर लें। रोज रात में सोने से पहले थोड़ा मिश्रण किसी कटोरे में निकाल लें और उसका लेप तैयार कर चेहरे या हाथ-पैर और गर्दन पर लगा ले। लेप सूखने पर सादे पानी से धोकर उतार दें। इस नुस्खे से जल्द साफ हो जाएगी।

खातों क्रीमः- चार बादाम पानी में कुछ घंटों के लिए भिंगो दें, फिर उनका छिलका उतार लें। एक अखरोट गिरी लें और कुछ दाने मूंगफली के लेकर उन सभी को बारीक पीसकर मिश्रण बना लें। अब इसमें चार चम्मच मलाई, दो चम्मच खीरे का रस, एक चमच रस गुलाब अच्छी तरह शामिल कर लें और बोतल में सुरक्षित कर लें। हर रोज रात में सोने से पहले चेहरे और गर्दन पर मालिश करें। आंखों के चारों तरफ भी लगाये करें और अच्छी तरह से त्वचा में सूखने दे फिर आधे घंटे बाद टिशू पेपर की मदद से नरमी से साफ कर लें।

हर्बल फीस पैकः- कैमिस्ट से कपूर पाउडर ले। खाने का एक चम्मच सफेद मुलतानी मिट्टी पाउडर में एक चुटकी कपूर मिला लें। अब इसमें खाने का एक चम्मच शहद और रस गुलाब मिक्स करके लेप बना लें और इसे चेहरे पर नकाब की तरह चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद चेहरा धोलें। कपूर की जगह आप आधी चुटकी फिटकरी भी उपयोग कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो से तीन बार करने से त्वचा साफ और चमकदार हो जाएगा।

स्किन खाद्यः- तीन टेबल स्पून विक्स, आठ बड़े चम्मच बादाम का तेल और थोड़ा इत्र आधा चम्मच लें। विक्स और तेल गर्म करने के बाद में इसमें छह चम्मच पानी मिलाकर रख दें तो इसमें खुशबू डालें और ठंडा करके बोतल में डाल दें और सप्ताह में दो से तीन बार त्वचा की सफाई मालिश करें, त्वचा चमकदार, पारदर्शी और साफ रहेगी।

थरोट मोसचराईजनग मास्कः- खाने का एक चम्मच लैनोलियन, ग्लिसरीन, गेहूं, गर्म तेल, चाय का एक चम्मच, छत्ता के मोम विटामिन ए और डी का एक कैप्सूल पाउडर निकालकर जोड़ें और छह बूँदें लैवेंडर तेल ले।
इन सभी सामग्री का मिश्रण और गर्म करके मिला लें (डबल बायलर में रखकर गर्म करें।) जब मिश्रण गाढ़ा होने लगे तो बोतल में डाल कर रख लें और सप्ताह में दो बार उसे मालिश केवल गर्दन और पैरों पर करे।

फेस क्रीमः- दो खाने वाले चम्मच सूखा या गीला कीनू के छीले वाले पाउडर, दो खाने वाले चम्मच से जौ का आटा और दो चम्मच कोल्ड क्रीम इन सभी घटकों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और एक बोतल में रख लें और रोज रात इससे चेहरे, गर्दन, हाथ-पैर की मालिश और पंद्रह बीस मिनट बाद गुनगुने पानी से धोलें। इससे भूरे रंग साफ और चेहरा निखर-निखर हो जाएगा।