टीडीसी को घाटे से उबारने के लिए सरकार अनुदान राशि देगी

Government will give grant money to TDC
मंत्री गणेश जोशी बीज प्रमाणीकरण की समीक्षा करते हुए।

Government will give grant money to TDC

अधिकारी सरकारी संस्था के अनुसार काम न कर व्यापारिक दृष्टिकोण के साथ काम करेंः जोशी

रूद्रपुर। Government will give grant money to TDC मंत्री कृषि, कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास विभाग गणेश जोशी की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में बीज प्रमाणीकरण की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। मंत्री ने कहा कि टीडीसी कभी एशिया का बीज उत्पादन के क्षेत्र में सर्वोच्च संस्थान हुआ करता था।

उन्होने कहा कि जब से मुझे यह विभाग मिला है तब से मैं लगातार सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर सम्पर्क में हूं और उन कारणों का पता करने का प्रयास किया है कि क्यों यह संस्थान घाटे में गयी। उन्होंने कहा कि आज मैने अधिकारियों की बैठक ली है।

उन्होने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि आने वाले समय में हम टीडीसी की संस्थान को पुनः उसी स्थान पर लेके के जाये जिस स्थान पर यह पूर्व में था। उन्होने कहा कि लगभग 22 करोड़ रूपये बकायेदारों के पास है जिनकी वसूली के लिए सम्बन्धितों को नोटिस जारी कर दिया गया है एवं वैधानिक सलाह ली जा रही है, जिसके पश्चात वसूली की कार्यवाही पूर्ण की जायेगी।

उन्होने कहा कि इसके लिए हम नई तकनीकी का इस्तेमाल करेंगे। उन्होने कहा कि आज मैने प्लांट का निरीक्षण किया और देखा कि प्लांट की मशीनरी बहुत पुरानी तकनीक की है। जिस कारण हम पूरी क्षमता के अनुसार उससे कार्य नहीं ले पा रहे है।

नई तकनीक की मशीने लाई जायेगी : Ganesh joshi

मंत्री ने कहा कि टीडीसी को घाटे से उबारने के लिए सरकार द्वारा अनुदान राशि भी दी जायेगी। और आवश्यकतानुसार जो पुरानी व निष्प्रयोज्य मशीन आदि है उनका विक्रय किया जायेगा और नई तकनीक की मशीने लाई जायेगी।

उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि अपनी मानसिकता को बदले एवं सरकारी संस्था के अनुसार काम न कर बल्कि व्यापारिक दृष्टिकोण के साथ काम करें। उन्होने कहा कि इस संस्था को घाटे से उबारने के लिए टीडीसी के निदेशक का कार्यभार जनपद के जिलाधिकारी युगल किशोर पंत को दिया है जो काफी सुलझे हुए व्यक्ति है, और अन्य अधिकारियों के भीतर भी कार्य करने की इच्छाशक्ति है।

उन्होने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि आगामी दो वर्ष के भीतर इस संस्था को पुनः इसके उच्च स्तर तक लेकर जायेगे। इस पूर्व मंत्री ने टीडीसी के प्लांट का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान जिलाधिकारी, प्रबन्ध निदेशक टीडीसी युगल किशोर पंत ने कार्मिकों|

बाजार की परिस्थितियों, पुराने तकनीक के प्लांट आदि के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। इस अवसर पूर्व विधायक राजेश शुक्ला, जिलधिकारी युगल किशोर पंत, उपजिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नफील जमील, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी एवं टीडीसी के समस्त अधिकारी उपस्थित थे।

जरा इसे भी पढ़े

खुरपका, मुंहपका रोग टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ
अग्निपथ योजना पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पूर्व सैनिकों के साथ किया संवाद
मंत्री गणेश जोशी ने ग्राम्य विकास विभाग की समीक्षा बैठक ली