आपदा में मारे गए लोगों के आश्रितों को 10 लाख मुआवजा दे सरकार : कांग्रेस

Government should give 10 lakh compensation
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा।

Government should give 10 lakh compensation

देहरादून। Government should give 10 lakh compensation उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से 20 अगस्त को राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में दैवीय आपदा में मारे गये प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10-10 लाख रूपये तथा प्रभावित परिवारों को 5-5 लाख रूपये का मुआवजा दिये जाने तथा प्रभावित क्षेत्र के लोगों की जानमाल की सुरक्षा हेतु उन्हें सुरक्षित स्थानों में विस्थापित किये जाने की मांग की है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को लिखे पत्र में प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि 20 अगस्त को हुई भारी बरसात से राज्य के कई जनपदों में जानमाल की भारी क्षति हुई है।

राजधानी देहरादून के पास मालदेवता सरखेत, टिहरी और यमकेश्वर इलाके में अतिवृष्टि एवं बादल फटने की अप्रिय घटनायें घटित हुई हैं जिससे भारी तबाही का मंजर देखने को मिला है। इस आपदा में कई लोग हताहत हुए हैं तथा कई लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं।

सरखेत में मकान के मलबे मे दबे लोगों को 4 दिन बीत जाने के बाद भी नहीं निकाला जा सका है तथा आपदा में लापता एवं गम्भीर रूप से घायलों की संख्या का भी सही-सहीं आंकलन नहीं हो पाया है।

जनपद टिहरी गढ़वाल के कीर्तिनगर क्षेत्र के ग्राम कोठार में आवासीय भवन भूस्खलन होने से मलबे में दब गया है, जिसमे 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला की दब कर मौत हुई है।

कई अन्य क्षेत्रों में भी भारी नुकसान के समाचार मिले

करन माहरा ने कहा कि लगातार हो रही भारी बरसात के कारण कई जनपदों का मुख्यालय से सम्पर्क टूट चुका है जिससे पीडितों तक राहत भी नहीं पहुंच पा रही है। राज्यभर में लगातार हो रही भारी बारिस एवं अतिवृष्टि से कई अन्य क्षेत्रों में भी भारी नुकसान के समाचार मिले हैं।

मौसम विभाग की पूर्व चेतावनी के बावजूद राज्य के आपदा प्रबन्धन विभाग द्वारा दैवीय आपदा संभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के कोई प्रबन्ध नहीं किये गये हैं। राजधानी देहरादून के मालदेवता क्षेत्र की घटना के बाद आपदा प्रभावित क्षेत्रों के लोगों के मन में दहशत का माहौल व्याप्त है।

मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरूप आने वाले दिनों में होने वाली भारी बरसात में प्रभावित क्षेत्रों के लोगों की जानमाल की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु समय रहते राज्य के आपदा प्रबन्धन विभाग को समुचित कदम उठाने के साथ ही संवेदनशील क्षेत्र के लोगों के उचित विस्थापन की व्यवस्था की जानी चाहिए।

ज्ञातव्य हो कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने स्वयं आपदा प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर पीडितों एवं प्रभावितों से मुलाकात कर क्षेत्र में हुए नुकसान का जायजा लिया था।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में दैवीय आपदा में मारे गये प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10-10 लाख रूपये तथा प्रभावित परिवारों को 5-5 लाख रूपये का शीघ्र मुआबजा दिये जाने के साथ ही प्रभावित क्षेत्र के लोगों की जानमाल की सुरक्षा करने तथा उनके समुचित विस्थापन की व्यवस्था सुनिश्चित करने की मांग की है।

जरा इसे भी पढ़े

राजू-बडोनी पर क्यो नही हो रही कार्रवाई : कांग्रेस
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष व अन्य नेताओं ने आपदा ग्रस्त गांवों का दौरा किया
मंहगाई को लेकर कांग्रेसियों ने किया राजभवन का घेराव, कई हुए गिरफ्तार