अब बिना इंटरनेट के भी यूज कर सकते है Gmail

Gmail
अब बिना इंटरनेट के भी यूज कर सकते है Gmail

आज सबसे ज्यादा लोग Gmail सेवा का उपयोग करते हैं, लेकिन अब आप इंटरनेट ना होने की स्थिति में भी जीमेल का उपयोग कर पाएंगे। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत नहीं है, बस एक छोटा सा एक्सटेंशन डाउनलोड करना होगा। इसके बाद टेक्स्ट ऑफ़ या लैपटॉप से ऑफलाइन जीमेल का उपयोग कर पाएंगे। अच्छी बात है कि यह सेवा किसी थर्ड पार्टी ऐप द्वारा नहीं, बल्कि खुद Google द्वारा ही दी जा रही है ऐसे में यह ज्यादा सुरक्षित भी है।

कैसे होता है ऑफलाइन Gmail का उपयोग

जीमेल में ऑफलाइन सेवा को एक्टिव करने के दौरान इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है। सबसे पहले क्रोम ब्राउज़र में अपने Gmail अकाउंट को ओपन करें। Gmail ओपन होते ही सेटिंग में जाएं, वहां सबसे अंत में आपको Gmail ऑफलाइन टैब का विकल्प दिखाई देगा| इस टैब पर क्लिक करते ही वहीं नीचे लॉन्च Gmail ऑफलाइन का विकल्प मिलेगा, अब उस पर क्लिक करें। जैसे ही वह क्लिक करेंगे क्रोम ब्राउज़र के लिए Gmail का एक ऑफलाइन एक्सटेंशन खुल जाएगा, इसे इंस्टॉल करने चंद सेकेंड में ही ऑफलाइन जीमेल ऐप आपके क्रोम ब्राउज़र में इंस्टॉल हो जाएगा। अब आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

इन बातों का खास रखें ध्यान





ऑफलाइन में जीमेल का उपयोग करने के लिए पहले आपको क्रोम ब्राउज़र के ऐप में जाना है। क्रोम ब्राउज़र में बाएं और ऊपर आपको रंगीन डॉट्स दिखाई देंगे, वही ऐप ड्राइव होता है। इसके अलावा आप न्यू टैब में crom://apps/ लिखकर Chrome ऐप में जा सकते हैं। यहां आपको ऑफलाइन जीमेल ऐप मिल जाएगा। यह ऐप Chrome के साथ इंस्टॉल होते ही आपके ईमेल को सिंह कर लेता है।

इसमें बाय डिफॉल्ट 1 सप्ताह के सभी मेल सिंक रहते हैं। आप चाहे तो अवधि बढ़ा सकते हैं। इसमें आपके प्राइमरी मेल के अलावा सोशल, स्टार्ड , सेंट और इंपॉर्टेंट सहित लगभग सभी मेल उपलब्ध होते हैं। यहां आपको नया ईमेल कंपोज़ करने का भी विकल्प मिलेगा ऑफलाइन में ही नया मेल बना सकते हैं, और उसे भेज भी सकते हैं हालांकि लेकिन यह भी यह तभी जाएगा जब इंटरनेट कनेक्ट होगा।



हालांकि एक और फीचर का जिक्र करना जरूरी है कि आप बिना इंटरनेट ऑफ लाइन में अपने सभी ईमेल चेक कर सकते हैं। उसे सेव कर सकते हैं और उसे फॉरवर्ड हो रिप्लाई भी कर सकते हैं, उसके बाद जैसे ही इंटरनेट कनेक्ट होगा यह मेल खुद खुल जाएगा।

जरा इसे भी पढ़ें :