मनरेगा के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर जाॅच होगी

बैठक लेते कंद्रीय मंत्री अजय टम्टा।

अल्मोड़ा । राज्य गठन से पूर्व की स्वीकृत मोटर मार्गों एवं उन पर चल रहे कार्यों की अद्यतन सूची तैया कर प्राथमिकता के आधार पर उन कार्यों को पूर्ण किया जाय यह निर्देश केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री एवं सांसद अजय टम्टा ने आज विकास भवन में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की महत्वपूर्ण बैठक में अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि मेरा गाॅव मेरी सड़क के अन्तर्गत जहाॅ पर भी सड़कों का निर्माण किया जा रहा है लोक निर्माण विभाग के प्रान्तीय व निर्माण खण्ड के अधीशासी अभियन्ता अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर अद्यतन स्थित से अवगत करायेंगे ताकि उन मार्गों को वाहन चलने लायक तैयार किया जा सके।

राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत जनपद में जहाॅ पर भी सड़कें निर्माणाधीन है उनकी सूची सहित जिन सड़कों का कार्य प्रारम्भ किया जाना है उसकी भी सूची देने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये और कहा कि सड़क कटने के कारण जिन काश्तकारों को मुआवजा दिया जाना है उन्हें मुआवजा दिलाये जाने की कार्यवाही भी शीघ्र की जाय साथ ही यदि सम्भव हो सके तो उन सड़कों से यदि कोई अन्य ग्राम जुड़ सकते है तो उसका समावेश भी डी0पी0आर0 में कर दिया जाय। इस अवसर पर मनरेगा के कार्यों में तेजी लाने के साथ ही पिछले भुगतान की कार्यवाही भी शीघ्र की जाय साथ ही विकास से जुड़े अधिकारी समय-समय पर  मनरेगा के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर जाॅच भी करेंगे ताकि जन शिकायतों का त्वरित निस्तारण हो सके।

कपड़ा राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मा0 नरेन्द्र मोदी जी का लक्ष्य है कि 2022 तक कोई भी बिना छत के न रहने पाये इसलिए पर्वतीय क्षेत्रों के लिए यदि मानको में ढील दिये जाने की बात हो। इस बैठक का संज्ञान लेते हुए उसे केन्द्र सरकार में भेजा जाय। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय समाजिक सहायता कार्यक्रम, समेकित वाटर शैड प्रबन्धन, समाज कल्याण द्वारा संचालित अन्य कार्यक्रम, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, उद्यान सहित अन्य विभागों की समीक्षा उन्होंने इस अवसर पर की और कहा कि केन्द्र पोषित योजनाओं का लाभ पात्र लोगो को मिले इसका हमे ध्यान रखना होगा। उन्होंने कहा कि विशेषकर जल संरक्षण व जल संवर्द्धन के कार्यों पर हमे विशेष ध्यान देना होगा। केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री ने पेयजल विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि जो भी योजनायें उनके द्वारा संचालित की जा रही है उसके लिए बजट हेतु तुरन्त प्रस्ताव तैयार कर केन्द्र सरकार को भेजें ताकि लम्बित देनदारियों का निस्तारण हो सके। पानी की कमी वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर लिया जाय।

केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि आगामी बरसात के मौसम को मददेनजर रखते हुए सभी सड़कों के किनारे नालियों की सफाई, कलमठ खुलवाने आदि के कार्यों को प्राथमिकता दी जाय इसके अलावा जो भी समस्यायें जनपद स्तर की है उनको तुरन्त निस्तारित किया जाय और जिन योजनाओं हेतु धन की आवश्यकता है उसकी भी एक सूची तैयार कर ली जाय। इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान ने मगंलता-त्रिनैली मोटर मार्ग सहित अन्य मार्गों के बारे में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की और कहा कि वे क्षेत्र का भ्रमण कर अधिकाधिक लोगो को सड़कों से जोड़ने की कोशिश करें। द्वाराहाट क्षेत्र के विधायक महेश नेगी ने भी अपने क्षेत्र की सड़कों, पेयजल योजनाओं सहित अन्य समस्याओं से केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री को अवगत कराया और कहा कि अधिकारी टीम भावना से कार्य करेंगे तो निश्चित तौर पर कार्यों में तेजी आयेगी। इस अवसर पर ब्लाॅक प्रमुख हवालबाग सूरज सिराड़ी, ताकुला दीपक बोरा,

द्वाराहाट ममता भटट, लमगड़ा कमला आर्या ने अपने-अपने क्षेत्रों की अनेक समस्याओं से अवगत कराया। सभासद अशोक पाण्डे ने नगरीय क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन योजना के अन्तर्गत शौचालयों की स्थिति से अवगत कराते हुए 282 आवेदन पत्रों में से केवल  अभी तक 60 पर ही धनराशि प्राप्त हुई अन्य शौचलायों के लिए धनराशि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।  इस अवसर पर जिलाधिकारी सविन बंसल ने आश्वस्त किया कि इस बैठक में जो भी निर्णय लिये गये एवं जो समस्यायें जनप्रतिनिधियों द्वारा उठायी गयी उनका चरणबद्व तरीके से निस्तारण किया जायेगा। जिला विकास अधिकारी मोहम्मद असलम ने पावर पाइंट के माध्यम से जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति के द्वारा संचालित किये जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जे0एस0 नगन्याल डा0 ललित भाकुनी, सभासद अशोक पाण्डे सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।