देखिये पेड़ों से फल तोड़ने वाला किसान रोबोट

apple robot

कैलिफोर्निया। रोबोट के बढ़ते डिमांड से मानव के नौकरियों को खतरा हो गया है। अब एक अमेरिकी कंपनी ने कृषि रोबोट बनाने शुरू कर दिए हैं और एक रोबोट मनुष्य के बराबर तेजी से सेब तोड़ सकता है। यह रोबोट ‘अबंडनट रोबोटिक्स ने अमेरिका में आप्रवासियों से संबंधित बदलती नीति पृष्ठभूमि में तैयार किया गया है क्योंकि अमेरिका भर के कृषि क्षेत्रों में अधिकांश काम विदेशी आप्रवासिय ही करते हैं। हालांकि यह रोबोट इतनी तेजी से काम करता है कि 10 लोगों के बराबर ही तेजी से पेड़ों से फल तोड़ सकता है। लेकिन अभी यह केवल सेब तोड़ रहा है और उन्हें ध्यान से एक जगह इकट्ठा कर सकता है।

अबंडनट रोबोटिक्स के सीईओ और सह संस्थापक डीन स्टीरियो के अनुसार रोबोट सेब को पेड़ से तोड़ कर बिल्कुल इंसानों की तरह टोकरी में जमा कर सकता है। लेकिन उसे नींद, भोजन और ब्रेक लेने की जरूरत नहीं होती और इस समय एक रोबोट 10 मनुष्य के बराबर काम कर रहा है।

यहां ज्वालामुखी प्रक्रिया से बनाई जाएगी बिजली
हैकर्स अब नये तरीके से कर रहे हैं हैकिंग

जिसस पर किसान संगठनों ने इस रोबोट पर चिंता व्यक्त भी किया है। लेकिन कंपनी के अनुसार बढ़ते समस्याओं का हल निकालना चाहिए और यह रोबोट इसका प्रभावी समाधान है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि 1800 की शुरुआत में कृषि मशीनरी आगमन बहुत परिवर्तन हुई थीं और अब फिर से कृषि प्रणाली के आधुनिकीकरण के लिए समय आ गया है और यह समय की मांग भी है।