विद्यालय नियामक प्राधिकरण का गठन, निजी स्कूलों की मनमानी पर लगेगी लगाम : पांडे

Formation of School Regulatory Authority
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे।

Formation of School Regulatory Authority

देहरादून। Formation of School Regulatory Authority उत्तराखंड के निजी स्कूलों की मनमानी से त्रस्त अभिभावकों की शिकायतों के बाद सख्त कदम उठाते हुए नई शिक्षा नीति के तहत विद्यालय नियामक प्राधिकरण का गठन किया है। जिसके बाद निजी स्कूलों की मनमाफिक फीस लिए जाने और अनावश्यक फीस बढ़ाए जाने तथा अभिभावकों के शोषण की पर अंकुश लग सकेगा।

आज हल्द्वानी में प्रेस वार्ता करते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बताया कि अब निजी विद्यालयों में स्कूल फीस के मामले हो या अभिभावकों के शोषण के मामले या फिर निजी विघालयों में काम करने वाले अध्यापकों के वेतन के मसले हो, इन सभी में सख्त कदम उठाते हुए न्याय मिल सके, इसके लिए सरकार ने विघालय नियामक प्राधिकरण का गठन किया है।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत विद्यालय नियामक प्राधिकरण शिक्षा के स्तर में सुधार लाने सहित अभिभावकों व शिक्षकों की शिकायतों के निवारण के लिए प्रभावी रूप से काम कर सकेगा।

पांडे ने कहा कि यह प्राधिकरण फीस एक्ट से 4 गुना ज्यादा ताकतवर होगा जिससे कि चौतरफा लगाम लग सकेगी। उत्तराखंड में शिक्षा के स्तर को सुधारने से लेकर शिक्षा के स्वरूप को बदलने के लिए यह विघालय नियामक प्राधिकरण मील का पत्थर साबित होगा।

जरा इसे भी पढ़े

जमीन फ्रॉड के मामलों में किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए : मंडलायुक्त
सीएम धामी ने किया 200 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास
विधानसभा यमकेश्वर में कांग्रेस के हाथ करें मजबूत : प्रीतम सिंह