हाथ में पैर की उंगलियों के प्रत्यारोपण का सफल परिक्षण

finger

मानव, शरीर के घावों को ठीक करने, अनुकूलता और गंभीर घाव के बाद दुबारा पुनर्वास करने की हैरान कर देने वाली क्षमता रखता है और जर्मी पैटर्न इसका एक बड़ा उदाहरण है। ब्रिटेन से संबंध रखने वाले 55 वर्षीय जर्मी एक खतरनाक हादसे में अपने दांये हाथों की सारी अंगुलियां खो बैठे थे।
जरा इसे भी पढ़ें : नाक ही नहीं आंखें भी सुंघने में सहायता करती है

लेकिन डॉक्टरों ने इसका एक अनूठा समाधान निकाला और जर्मी के पैरो की उंगलियां और अंगूठा दाहिने हाथ में लगा दिया और अब वह उनको असली अंगुलियों की तरह उपयोग करना भी सीख चुके हैं। डॉक्टरों ने पैरो से एक अंगूठा और दो उंगलियां निकाल कर उन्हे हाथ से जोड़ दिया था और आश्चर्यजनक रूप से वह काम भी करने लगे।

दुर्घटना के बाद, जर्मी का मानना था कि अब उन्हे हमेशा के लिए विकलांगता की जिंदगी जीना पड़ेगा, मगर डाॅक्टर को उम्मीद थी कि वह अपने हाथ को उपयोग कर सकेंगे। इस मकसद के लिए, उन्होंने जर्मी के एक हिस्से के ऊतकों को पैरो की अंगुलियां और अंगुठा दायें हाथ में लगाने के लिए उपयोग किये।
जरा इसे भी पढ़ें : घर से चूहों को भगाने का आसान तरीका

अब वह इन उंगलियों के साथ जिंदगी गुजारना सीख रहे हैं और रोजमर्रा के काम जैसे जूतो के तस्मे बांधना और खाना पकाने के लिए भी उन अंगुलियों और अंगुठे को इस्तेमाल कर रहे हैं। दुर्घटना के समय को याद करते हुए, वह बताते हैं कि शुरू में उन्हें पता ही नहीं था कि उनकी उंगलियों को काट दिया गया है, बल्कि डॉक्टरों ने उन्हे इस बात का अहसास दिलाया।

हालांकि, उनके एक साथी ने तुरंत उन अंगुलियों को बर्फ में सुरक्षित रख दिया ताकि डॉक्टर उन्हें जोड़ सके। हालांकि, डॉक्टरों के अनुसार, उंगलियों को इतना नुकसान हुआ है कि उन्हें पुनः उपयोग करना संभव नहीं था, लेकिन फिर पैरों की अंगुलीयों को उपयोग करने का विचार आया। इसके लिये एक साल में कई ऑपरेशन करके यह परीक्षण किया गया जो कि सफल साबित हुआ।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप को पता आंखों के कोनों में यह ‘गुलाबी बिंदु’ क्यों होता है?